Latest News खेल

सुनील गावस्कर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाया अर्धशतक, बीसीसीआई ने किया सम्मानित


क्रिकेट की दुनिया में सचिन तेंदलुकर (Sachin Tendulkar)जैसे ही उतरे थे छा गए थे. उनकी प्रतिभा देख पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने बहुत पहले ही कह दिया था कि यह लड़का आने वाले कल में बहुत बड़ा खिलाड़ी बनेगा. हुआ भी यही. सचिन को आगे चलकर क्रिकेट का भगवान कहा जाने लगा. इस क्रिकेट के भगवान का भी कोई आइडल है जिसे देखकर सचिन ने क्रिकेट की राह पकड़ी. सचिन के उसी आइडल यानी लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने आज ही के दिन छह मार्च 1971 को इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी. सचिन ने एक भावुक पोस्ट लिखकर गावस्कर को याद किया है और उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 साल पूरा करने पर बधाई दी है.

गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्वींस पार्क ओवल मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. इस सीरीज में गावस्कर ने रनों की झड़ी लगा दी थी और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. गावस्कर को देखकर ही सचिन ने क्रिकेट की राह पकड़ी

डेब्यू सीरीज में बनाए थे 774 रन

गावस्कर का डेब्यू उस टीम के खिलाफ हुआ था जिसका गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक माना जाता था. लेकिन गावस्कर के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं रहा. अपनी पहली ही सीरीज में उन्होंने रनों का जो सिलसिला शुरू किया वो चलता ही रहा. सचिन भी उनके नक्शे कदम पर चले.

बीसीसीआई ने किया सम्मानित

गावस्कर की इस उपलब्धि पर बीसीसीआई ने भी उन्हें सम्मानित किया है. भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गावस्कर को एक मोमेंटो देकर उन्हें इंटरनेशल क्रिकेट में 50 साल पूरे करने पर सम्मानित किया और बधाई दी

10,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

इस समय सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकार्ड है. सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन बनाए हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10,000 रनों का आंकड़ा गावस्कर ने ही पार किया था. यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी गावस्कर के नाम था. सचिन ने अपने आइडल के यह दोनों रिकॉर्ड तोड़े. सचिन इस समय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक है. सचिन पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जमाए हैं. वनडे में उनके नाम 49 शतक हैं.