Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

अमेरिका में मंकीपॉक्स के 1,000 से अधिक मामले आए सामने, वैक्सीन की बढ़ी मांग


लास एंजेलिस। यूएस सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार तक 43 राज्यों में 1,000 से अधिक मंकीपाक्स के मामलों की पुष्टि की थी।जिसमें 161 के साथ,कैलिफ़ोर्निया में सबसे अधिक मामले पाए गए, उसके बाद न्यूयार्क में 159 और इलिनोइस में 152 केस दर्ज की ।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, चेचक और मंकीपाक्स की रोकथाम के लिए संकेतित अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन JYNNEOS की 132,000 से अधिक खुराक मंगलवार तक देश भर में वितरित की गई थी।

हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि जैसे-जैसे मामले बढ़ते हैं, स्थानीय स्तर पर मंकीपाक्स के टीके की आपूर्ति कम होती जा रही है।

सार्वजनिक रूप से मंकीपाक्स संक्रमण वाले पहले व्यक्ति अमेरिकी अभिनेता मैट फोर्ड ने भी ‘टीकों और परीक्षण की धीमी गति’ के लिए अमेरिकी सरकार की आलोचना की थी। फोर्ड ने कहा था कि, ‘धीमी प्रतिक्रिया बहुत अस्वीकार्य है।’ मंकीपाक्स ज्यादातर मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में होता है, जहां वायरस स्थानिक है। लेकिन नए प्रकोप के हिस्से के रूप में, वायरस दुनिया के कई क्षेत्रों में फैल गया है जहां यह आमतौर पर नहीं देखा जाता है। विश्व स्तर पर 80 प्रतिशत से अधिक मामलों की रिकार्डिंग में यूरोप प्रकोप का वर्तमान उपरिकेंद्र रहा है।