News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुबोध कुमार जायसवाल बने नए सीबीआई निदेशक


  • नई दिल्ली: आईपीएस अधिकारी और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलों के प्रमुख सुबोध कुमार जायसवाल को दो साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

सीबीआई प्रमुख के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले जायसवाल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय चयन समिति द्वारा जायसवाल के नाम को शॉर्टलिस्ट करने के बाद प्रतिष्ठित पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दे दी गई थी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी पैनल में अन्य दो सदस्य थे। चौधरी ने जायसवाल की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी।

जायसवाल ने पहले महाराष्ट्र पुलिस के महानिदेशक के रूप में कार्य किया था, वह महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते, महाराष्ट्र पुलिस विशेष जांच दल (एसआईटी), राज्य रिजर्व पुलिस बल और राज्य खुफिया ब्यूरो से भी जुड़े थे।

नए सीबीआई निदेशक भी 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों और 2006 में महाराष्ट्र की राजधानी में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों के संबंध में जांच का हिस्सा थे। जायसवाल एल्गार परिषद और भीमा कोरेगांव हिंसा मामलों की जांच से भी जुड़े थे। उन्होंने पुणे में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के रूप में भी कार्य किया।

IPS अधिकारी को खुफिया जानकारी जुटाने का व्यापक अनुभव है, क्योंकि वह रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) और इंटेलिजेंस ब्यूरो का हिस्सा रहे हैं।