Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ अपनी पहली बैठक में सुरक्षा मुद्दों द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को ओवल ऑफिस में अपनी बैठक की शुरूआत में, बाइडेन ने कहा कि रूसी आक्रमण यूक्रेन की यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के लिए हमारे समर्थन के सामने संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन की संप्रभुता क्षेत्रीय अखंडता के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है।

बाइडेन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में अतिरिक्त 6 करोड़ डॉलर देने, एक नए रणनीतिक रक्षा ढांचे के निर्माण के साथ-साथ एक ऊर्जा जलवायु संवाद की घोषणा की।

जेलेंस्की ने अपनी टिप्पणी में कहा कि उन्हें पूर्वी यूक्रेन में क्रीमिया डोनबास क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति, नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना यूक्रेन के नाटो में शामिल होने की संभावना पर चर्चा होने की उम्मीद है।

क्रीमिया को मार्च 2014 में रूस में एक लोकप्रिय जनमत संग्रह के बाद शामिल किया गया था, जिसे यूक्रेन पश्चिम ने कभी मान्यता नहीं दी।

पूर्वी यूक्रेन में चल रहे संघर्ष अप्रैल 2014 में शुरू हुए थे, जिसमें लगभग 14,000 लोगों की जान चली गई 40,000 से अधिक घायल हो गए। कीव ने संघर्ष को भड़काने के लिए मास्को को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि रूस ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि आरोप निराधार हैं।