Latest News करियर

स्टेट बैंक 5000+ क्लर्क पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, देखें नोटिफिकेशन


  • नई दिल्ली, : कोरोना (कोविड-19) महामारी के दूसरे-तीसरे स्ट्रेन से लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच कुछ सकारात्मक अपडेट भी सामने आ रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश भर में स्थिति अपनी शाखाओं में क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के 5000+ पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। बैंक द्वारा सोमवार, 26 अप्रैल 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.CRPD/CR/2021-22/09) के अनुसार रेगुलर और बैकलॉग समेत कुल 5 हजार से अधिक क्लैकरिकल कैडर की रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 ऑनलाइन आवेदन

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट, sbi.co.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 27 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है और उम्मीदवार 17 मई 2021 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें एसबीआई द्वारा निर्धारित 750 रुपये के आवेदन शुल्क को भी 17 मई तक ही भर लेना होगा। वहीं, उम्मीदवार पूर्ण रूप से भरकर ऑनलाइन सबमिट किये गये एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 अप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट 1 जून 2021 तक ले पाएंगे और साथ ही सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर पाएंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। हालांकि, स्नातक कोर्स के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन उम्मीदवारों को 16 अगस्त 2021 तक अपना स्नातक डिग्री का प्रमाण-पत्र की कॉपी सबमिट करनी होगी।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अप्रैल 2021 को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवारों की जन्म 2 अप्रैल 1993 से पहले और 1 अप्रैल 2001 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एक्स-सर्विसमेन, विधवा/तलाकशुदा महिला उम्मीदवारों को सरकार के द्वारा निर्धारित नियमानुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021 अधिसूचना देखें।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2021: चयन प्रक्रिया

भारतीय स्टेट बैंक में क्लैरिकल कैडर में जूनियर एसोशिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा, ऑनलाइन मुख्य परीक्षा और उम्मीदवारों द्वारा चुने गये स्थानीय भाषा की परीक्षा के चरण शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक क्षमता से सम्बन्धित कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग भी होगी।