News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल

स्वप्नदास गुप्ता को टिकट देकर फंसी BJP, TMC ने की MP की सदस्यता खत्म करने की मांग


पश्चिम बंगाल के तारकेश्वर विधानसभा सीट से बीजेपी ने स्वपन दासगुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी के इस फैसले का टीएमसी की ओर से विरोध किया जा रहा है। स्वपन दासगुप्ता बीजेपी की ओर से राज्यसभा के नामित सदस्य हैं। तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने संविधानिक प्रावधानों का हवाला देते हुए स्वपन दासगुप्ता की राज्यसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की है।

महुआ ने संविधान की 10वीं अनुसूची का हवाला देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “संविधान की 10वीं अनुसूची कहती है कि नामित राज्यसभा सांसद अगर सदन की सदस्यता का शपथ लेने के छह महीने बाद किसी पार्टी से जुड़ जाता है तो वह सदन की सदस्यता से अयोग्य हो जाएगा। उन्होंने अप्रैल 2016 में शपथ ली थी और तब से किसी पार्टी से नहीं जुड़े। अब जब वो बीजेपी जॉइन कर चुके हैं तो उन्हें अयोग्य घोषित किया ही जाना चाहिए।”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, राज्यसभा की वेबसाइट के मुताबिक स्वपन दासगुप्ता राज्यसभा के नामित सदस्य हैं ना कि बीजेपी के सांसद। उन्होंने दावा किया, “अगर स्वपन दासगुप्ता (प. बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए) बतौर बीजेपी कैंडिडट अपना नामांकन करवाते हैं तो उन्हें संविधान की 10वीं अनुसूचि की अनुच्छेद 2(3) के मुताबिक उन्हें अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।”

बीजेपी ने राज्य में 6 अप्रैल को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए 26 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था जिसमें स्वपन दासगुप्ता का नाम भी शामिल था। लेकिन टीएमसी इसका विरोध करते हुए दासगुप्ता की राज्यसभा सदस्यतता को खत्म किए जाने को लेकर विशेष प्रस्ताव लाने की तैयारी हो रही है।