Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

हरे निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल; बैंकिंग शेयरों में तेजी


नई दिल्ली, । सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी देखने को मिल रही है। शुक्रवार को बाजार खुलने पर सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Niftyदोनों में तेजी देखी गई। कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्स 120 अंक चढ़कर 55,802 पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 34 अंक ऊपर 16,639 पर था। बैंक और ऑटो शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी पर कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एमएंडएम के शेयरों को मुनाफा हो रहा है, जबकि इंफोसिस, ओएनजीसी, एलएंडटी और अपोलो अस्पताल के शेयरों में कारोबार धीमा है।

लगातार छठें दिन शेयर बाजार में तेजी

गुरुवार को बीएसई का सेंसेक्‍स 284.42 अंकों के उछाल के साथ 55,681.95 पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान यह 340 अंकों की बढ़त के साथ 55,738.49 तक पहुंच गया था। निफ्टी भी 84.40 अंक उछलकर 16,605.25 पर बंद हुआ। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट देखी गई, लेकिन क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट और विदेशी निवेश के प्रवाह की वजह से बाद में इनमें तेजी आई।

शुक्रवार को एशियाई बाजारों में मिला-जुला कारोबार देखने को मिल रहा है। लेकिन प्रमुख अमेरिकी कंपनियों की मजबूत कमाई ने बाजार के मूड को ऊपर उठाए है। जापान का निक्केई 4 महीने में सबसे बड़ी साप्ताहिक बढ़त के लिए तैयार है। वॉल स्ट्रीट पर स्टॉक गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी और ताजा विदेशी फंड प्रवाह के बाद रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 20 पैसे बढ़कर 79.85 पर बंद हुआ। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वी के विजयकुमार ने कहा, “निकट अवधि में बाजार का हाल रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और कोटक बैंक के रिजल्ट्स पर निर्भर करेगा। इन कंपनियों का रिजल्ट बाजार के लिए सकारात्मक होने की संभावना है।”

रुपये में फिर से गिरावट

विदेशी बाजार में डॉलर की मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती को देखते हुए शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे की गिरावट के साथ 79.92 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.90 पर खुला, फिर ग्रीनबैक के मुकाबले 79.92 तक गिर गया।