पटना

हर वर्ष 07 अगस्त को मनाया जाएगा बिहार म्यूजियम स्थापना दिवस : नीतीश


बाल दिवस पर बच्चों, महिला दिवस पर महिलाओं एवं बिहार दिवस व गांधी जयंती पर वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क बिहार म्यूजियम भ्रमण की सुविधा : मुख्यमंत्री

      • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बिहार संग्रहालय समिति की शासी निकाय की प्रथम बैठक

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में बिहार संग्रहालय समिति की नवगठित शासी निकाय की प्रथम बैठक संपन्न हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) का स्थापना दिवस मनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापना दिवस के दिन राज्य के बच्चे-बच्चियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर संग्रहालय का भ्रमण करायें।

बैठक में महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को एवं बिहार दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में नि:शुल्क भ्रमण करने के प्रस्ताव पर सहमति दी गयी। मुख्यमंत्री ने इसके अतिरिक्त गांधी जयंती के अवसर पर भी बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में नि:शुल्क भ्रमण की व्यवस्था का निर्देश दिया।

बैठक के आरंभ में बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से शासी निकाय के विभिन्न एजेंडों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के वार्षिक प्रतिवेदन में बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) से संबंधित प्रमुख बातें, संग्रहालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम, प्रकाशन, दर्शकों के भ्रमण एवं वित्तीय लेखा से संबंधित जानकारी दी। बैठक में इस वित्तीय वर्ष के बजट का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार म्यूजियम ( संग्रहालय) एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय है, जहां प्रतिदिन अनेक लोग आते हैं। इस संग्रहालय का प्रबंधन और कार्यकलाप का संचालन बेहतर ढंग से करते रहें। बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) की डिजाइन अंतरराष्ट्रीय टीम के द्वारा की गयी है। यह अद्भुत और विशिष्ट है। इस संग्रहालय का मेंटेनेंस अतिमहत्वपूर्ण है, इस पर विशेष ध्यान दें। बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में लगाये गये प्रदशों के ऐतिहासिक तथ्यों को बड़े शब्दों में और सहज ढंग से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाय ताकि लोगों को उस प्रदर्श के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना म्यूजियम (संग्रहालय) का भी विस्तार किया जा रहा है। पटना म्यूजियम (संग्रहालय) और बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) को आपस में कनेक्ट किया जा रहा है, ताकि बाहर से आने वाले लोग दोनों संग्रहालयों का एक साथ अवलोकन कर सकें। पटना म्यूजियम (संग्रहालय) का मेंटेनेंस भी बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) की तरह ही किया जाय।

बैठक में कला-संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन, बिहार संग्रहालय के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, विकास आयुक्त श्री विवेक कुमार सिंह, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा. एस. सिद्धार्थ नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।