Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश में 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा प्रमोट


  • हिमाचल प्रदेश में 10वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है. प्रदेश शिक्षा बोर्ड के फैसले के मुताबिक बिना परीक्षा के ही इंटरनल असेसमेंट और प्री -बोर्ड के आधार पर स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश एजुकेशन बोर्ड ने बिना परीक्षा के कक्षा 10 के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 2021 एकेडमिक ईयर के लिए परीक्षा के बिना कक्षा 10 के लगभग 1.5 लाख छात्रों को प्रमोट किया जाएगा.

प्री-बोर्ड व इंटरनल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा प्रमोट

बता दें कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड और पहली और दूसरे टर्म एग्जामिनेशन के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट करेगा.गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में कक्षा 10 HP बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है. वहीं बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार’मार्किंग क्राइटेरिया’ बोर्ड द्वारा जल्द ही घोषित किया जाएगा इसी के आधार पर 10वीं के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन किया जाएगा.

12वीं की परीक्षा पर कोई फैसला होना बाकी है

शिक्षा विभाग द्वारा लिए गए फैसले के आधार पर 10वीं के 116915 छात्रों को राहत दी जाएगी. जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं पर निर्णय होना बाकी है, कक्षा 12वीं की हिमाचल बोर्ड परीक्षा के कोर्स ऑफ एक्शन पर चर्चा के लिए जल्द ही एक बैठक आयोजित की जाएगी. पूर्व में जारी कार्यक्रम के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल, 2021 को शुरू होने वाली थीं.