News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली पंजाब पटना बंगाल मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

मानसून सत्र: सरकार के खिलाफ INDIA गठबंधन के अविश्वास प्रस्ताव को मिली मंजूरी लोकसभा स्पीकर ने कही ये बात –


नई दिल्ली, । : आज संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) का पांचवां दिन है। बीते चार दिनों से सदन में मणिपुर मुद्दे पर बहस छिड़ी हुई है। इसी बीच, विपक्षी दलों के द्वारा आज (बुधवार) को लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाया गया है। लोकसभा स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों ने सहमति जताई है। इसे लेकर कांग्रेस ने अपने सांसदों को व्हिप भी जारी किया है।

बता दें कि विपक्ष की मांग है कि मणिपुर मुद्दें पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद बयान दें, जबकि सरकार का कहना है कि वह मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्षी दल एक नियम के तहत चर्चा के लिए दबाव डाल रहे हैं।

26 July 2023

12:25:16 PM

लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

 भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई है।

 

12:14:14 PM

अविश्वास प्रस्ताव लाने को मंजूरी

 लोकसभा अध्यक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाने को मंजूरी दे ही है। स्पीकर ने कहा कि विस्तृत चर्चा के बाद तारीख का एलान करूंगा। हालांकि इसके बाद भी विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है।

11:59:40 AM

माइक बंद कर मेरा अपमान किया गया-खरगे

मणिपुर मु्द्दे पर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। वहीं राज्यसभा मे विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। खरगे ने कहा कि सदन में मुझे बोलने नहीं दिया गया और माइक बंद कर मेरा अपमान किया गया।

11:53:49 AM

मणिपुर मुद्दे पर बयान दें पीएम मोदी-नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री को मणिपुर मुद्दे पर बयान देना चाहिए। वे सब दिन गायब रहते हैं। मणिपुर में जो भी घटना हो रही हैं, विपक्ष एकजुट होकर इस मुद्दे को उठा रहा है।

11:28:31 AM

वे विपक्ष में बने रहना चाहते हैंः रवि किशन

विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने पर भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा कि वे (विपक्ष) जानते हैं कि वे 2024 लोकसभा चुनाव हार रहे हैं। वे विपक्ष में बने रहने का अभ्यास कर रहे हैं।

11:23:27 AM

निलंबित AAP सांसद संजय सिंह से मिलीं सोनिया गांधी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज संसद पहुंचते ही आप सांसद संजय सिंह से मुलाकात की। संजय सिंह और कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल को संसद के शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

11:19:38 AM

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। उनकी मांग है कि पीएम सदन में आएं और मणिपुर मुद्दे पर चर्चा हो।

11:14:45 AM

बिना वजह हंगामा करना संजय सिंह का स्वभावः राम कृपाल यादव

AAP के सांसद संजय सिंह को राज्यसभा के शेष सत्र के लिए निलंबित करने पर भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने कहा कि बिना वजह हंगामा करना संजय सिंह का स्वभाव है। उन्होंने (संजय सिंह) राज्यसभा सभापति के साथ अभद्र व्यवहार किया, जिसके बाद उन्हें सदन से निलंबित कर दिया गया।”

11:10:35 AM

सांसदों ने कारगिल के योद्धाओं को दी श्रद्धांजलि

सांसदों ने कारगिल के योद्धाओं को दी श्रद्धांजलि

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। दोनों सदनों के सदस्यों ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।

10:54:46 AM

अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर क्या कहा

केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव आने दीजिए, सरकार हर स्थिति के लिए तैयार है। हम मणिपुर पर चर्चा चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सत्र शुरू होने से पहले वे चाहते थे चर्चा। जब हम सहमत हुए, तो उन्होंने नियमों का मुद्दा उठाया। जब हम नियमों पर सहमत हुए, तो वे नया मुद्दा लेकर आए कि पीएम आएं और चर्चा शुरू करें। मुझे लगता है कि ये सभी बहाने हैं।

10:29:52 AM

लोगों को पीएम मोदी पर भरोसाः जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोगों को पीएम मोदी और भाजपा पर भरोसा है। वे (विपक्ष) पिछले कार्यकाल में भी अविश्वास प्रस्ताव लाए थे। इस देश की जनता ने उन्हें सबक सिखाया है।

10:26:22 AM

मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर मणिपुर की स्थिति पर चर्चा कराने की मांग की है। डीएमके सांसद तिरुचि शिवा, राजद सांसद मनोज कुमार झा, कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन और आप सांसद राघा चड्ढा ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में नोटिस दिया है और मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग की है।

10:22:59 AM

प्रगति मैदान में पूजा पर बैठे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में पुनर्विकसित भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर के उद्घाटन समारोह में हवन पूजन किया, जो सितंबर में जी20 नेताओं की बैठक की मेजबानी करेगा।

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi is participating in a Havan & Puja at the new ITPO complex in New Delhi. pic.twitter.com/CufFlRvZ6m

— ANI (@ANI) July 26, 2023

10:19:44 AM

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। बता दें कि मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष आज सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहा है।

10:07:30 AM

अविश्वास प्रस्ताव पर क्या बोले मनोज झा

राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के संबंध में हम अच्छी तरह से जानते हैं कि संख्याएं हमारे पक्ष में नहीं हैं, लेकिन यह संख्या को लेकर नहीं है, अविश्वास प्रस्ताव के बाद पीएम को संसद में बोलना होगा। इसलिए, लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है।

10:03:37 AM

पीएम मोदी के बयान पर संजय सिंह की टिप्पणी आई सामने

राज्यसभा से निलंबित सांसद संजय सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा से ध्यान भटकाने के लिए INDIA (विपक्षी गठबंधन) का अपमान किया। हम अपना अपमान बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन भारत का नहीं।

10:01:31 AM

सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहेः अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं।

9:57:00 AM

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे गौरव गोगोई

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे गौरव गोगोई

कांग्रेस आज लोकसभा में नरेन्द्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। जानकारी के मुताबिक, लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई मणिपुर मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।

9:51:40 AM

अविश्वास प्रस्ताव पर क्या बोले राघव चड्ढा

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि भारत के संसदीय इतिहास में कई बार, संसद के भीतर बहस, संवाद और चर्चा के महत्वपूर्ण उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि ये संसदीय उपकरण वास्तव में भारत के लोकतंत्र को मजबूत करते हैं और सरकार पर लोकसभा में आने और सवालों के जवाब देने के लिए बार-बार दबाव डालना चाहिए।