पटना

गोलियों से थर्राया रूपौली, दो की मौत; तीन घायल


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। रूपौली थाना क्षेत्र एक बार फिर गोलीबारी की घटना से थर्राया। जहाँ गोलीबारी की घटना में घायल दो लोगों की मौत इलाज के दौरान हो गई। वहीं तीन जीवन मौत से अस्पताल में जूझ रहे हैं। रविवार की सुबह थाना क्षेत्र के सिंहपुर दियारा पंचायत स्थित वार्ड 01 बेला प्रसादी गांव में भूमि विवाद में चली गोलियों में भाई को बचाने गए 40 वर्षीय युवक मोहम्मद जहांगीर आलम के दांये सीने में एक गोली जा धसी। गोली लगते ही मोहम्मद जहांगीर आलम घटनास्थल पर अचेत हो गिर पड़ा। आनन फानन में परिजनों और ग्रामीणों के सहयोग से घायल मोहम्मद जहांगीर आलम को इलाज के लिए रेफरल अस्पताल रूपौली पहुंचाया। आपातकाल सेवा में उपस्थित चिकित्सा पदाधिकारी ने प्राथमिक उपचार के तत्काल बाद ही स्थिति की नाजुकता को देख विशेष उपचार के लिए सदर अस्पताल पूर्णियाँ भेज दिया। सदर अस्पताल पूर्णियाँ पहुंचते ही चिकित्सक ने गोली से घायल मोहम्मद जहांगीर आलम को मृत घोषित कर दिया।

घटना के संबंध में गोलीकांड के शिकार  मृतक मोहम्मद जहांगीर आलम के परिजनों ने बताया कि बेला प्रसादी गांव स्थित कब्रिस्तान के निकट मृतक जहाँगीर आलम के भाई इरशाद आलम की जमीन है। इसी जमीन को लेकर स्थानीय से वर्षों से विवाद चलता आ रहा है। रविवार की सुबह अन्य दिनों की भांति मोहम्मद इरशाद आलम उस जमीन पर बने अपने बासा पर कुरान पढ़ने गया था। जहाँ हथियार लैस छः की संख्या में विपक्षीगण आकर विवाद करने लगे और धमकाते हुए कहने लगे कि इस जमीन पर क्यों आते हो भाग जाओ अन्यथा जान से हाथ धोना पड़ेगा। भाई के साथ विवाद होने की जानकारी मिलते ही मृतक जहांगीर आलम दौड़कर घटनास्थल पर पहुंचा। जहां वह विपक्षियों के द्वारा चलाई गई गोली का शिकार हो गया। परिजनों ने बताया कि हथियार लैस छः की संख्या में विपक्षियों  ने दो राउंड गोलियाँ दागी।जिसमें एक गोली मोहम्मद जहाँगीर आलम के दाहिने साइड सीने में जा लगी।

घटना की जानकारी मिलते ही रूपौली थाना अध्यक्ष मनोज कुमार सदलबल घटनास्थल पर पहुंच मामले की छानबीन की जिस क्रम में घटनास्थल से  पुलिस ने खाली खोखा लगा एक देसी कट्टा बरामद किया। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि गोलीबारी की घटना हुई है। घटनास्थल से बरामद किए गए देसी कट्टा में खाली खोखा लगा हुआ है। संभवत गोली फायर इसी देसी कट्टा से किया गया है। उन्होंने बताया की मृतक के परिजनों के द्वारा बताए निशानदेही जगहों पर अपराधियो की गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी शुरू कर दी गई है। जबकि अन्य बिंदुओं पर भी जांच पड़ताल की जा रही है।

गोलीबारी की घटना के बाद पहुंचे आक्रोशित ग्रामीणों के भीड़ और परिजनों ने विपक्षीगण के परिजनों के साथ पारम्परिक हथियारों से लैस होकर जमकर मारपीट किया। मारपीट की इस वारदात में 60 वर्षीया अंगूरी खातून,  65 वर्षीय मोहम्मद मरसलीम, 70 वर्षीया समीना खातून और 60 वर्षीया जयनम खातून भी गंभीर रूप से घायल हो गई। सभी घायलों को इलाज के लिए रेफरल अस्पताल रूपौली पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद रेफरल अस्पताल रूपौली के आपातकाल सेवा में उपस्थित चिकित्सा पदाधिकारी ने बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। जहाँ सदर अस्पताल पूर्णियाँ में एक घायल मोहम्मद मरसलीम की भी मौत इलाज के दौरान होने की सूचना घायल के परिजनों ने दी। समाचार प्रेषण तक दोनों ही मृतकों के अन्त्यपरीक्षण की प्रक्रिया सदर अस्पताल पूर्णियाँ में किया जा रहा था।