पटना

भारत के लिए बॉर्डर खोलने का नेपाल सरकार का फैसला


पटना (निप्र)। लंबे अरसे से बंद भारत नेपाल बॉर्डर को खोलने का आदेश नेपाल सरकार ने जारी कर दिया है। नेपाल सरकार ने भारत से जाने वाले लोगों के लिए बाजाप्ता पूरी गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन का पालन करते हुए लोग नेपाल की यात्रा कर पाएंगे।

नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय ने जो आदेश जारी किया है उसके मुताबिक भारत नेपाल बॉर्डर को खोल दिया गया है। नेपाली गृह मंत्रालय ने सभी विभागों को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। नेपाली सरकार के फैसले के मुताबिक को भी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए लोग नेपाल की यात्रा कर सकते हैं हालांकि इस दौरान नियमों को काफी सख्त रखा गया है। नेपाल दौरे पर जाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यात्रा से पहले एक ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होगा। अगर किसी यात्री में कोरोना के कोई लक्षण पाए जाते हैं तो कोविड-19 जांच के बाद ही उसे नेपाल में प्रवेश मिल पाएगा।

आपको बता दें कि नेपाल की सरकार में बॉर्डर खोलने को लेकर मंगलवार को ही फैसला कर लिया था लेकिन इसको लेकर आदेश अब जारी कर दिया गया है। नेपाल यात्रा को लेकर वहां की सरकार ने जो नए नियम बनाए हैं उसके मुताबिक अब यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद यात्री को नेपाल में प्रवेश के 72 घंटे के अंदर कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट के साथ वेबसाइट  पर लॉग इन कर फॉर्म भरना जरूरी होगा।

भारतीय यात्री ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद उसकी एक कॉपी बॉर्डर पर प्रवेश करते वक्त जमा करेंगे। नेपाल बॉर्डर पर उन्हीं लोगों को एंट्री की इजाजत होगी जिनकी कोरोना जांच नेगेटिव हो। अगर इमीग्रेशन पॉइंट पर टेस्ट नहीं किया जा सकता है तो इस तरह का टेस्ट उस होटल में टेस्ट करना होगा जहां आप यात्रा के दौरान नेपाल में ठहरे हैं।