Latest News धर्म/आध्यात्म

अनूठा होगा कल का चंद्रग्रहण, गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान


  • साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण कल 26 मई दिन बुधवार को लगने जा रहा है. यह अनूठा चंद्रग्रहण होगा. यह चंद्रग्रहण एक खास खागोलीय घटना होगी क्योंकि एक ही बार में सुपरमून, पूर्ण चंद्रग्रहण और रेड ब्लड मून (Red Blood Moon) होगा. इस दिन वैशाख मास की पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा भी है. जिसके नाते से यह चंद्रग्रहण बहुत ही खास हो गया है. 

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक़, उपच्छाया चंद्रग्रहण का न तो कोई सूतक काल होगा और ना ही गर्भवती महिलाओं पर इसका कोई असर होगा. इसके बावजूद सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुये गर्भवती महिलाओं को चंद्रग्रहण के दौरान कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, जिससे कि उसका गर्भ स्वस्थ रहे.

चंद्रग्रहण में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

    • मान्यता है कि चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर में ही रहना चाहिए क्योंकि चंद्रग्रहण का गर्भ पर बुरा असर हो सकता है.
    • चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कोई भी नोकदार चीजें जैसे चाकू, कैंची, सूई का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने पर गर्भ को नुकसान पहुंच सकता है.
    • ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ भी नहीं खाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के वक्त पड़ने वाली किरणें खाने को खराब कर देती हैं.
    • ज्योतिष के अनुसार ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को मुंह में तुलसी दल रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए. इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव नहीं होता.
    • ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने इष्टदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे गर्भ का शिशु स्वस्थ और सुरक्षित रहता है.

चंद्र ग्रहण का समय

चंद्रग्रहण कल बुधवार को दोपहर 02 बजकर 17 मिनट पर लगेगा जो कि शाम को 07 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण का कोई सूतक काल नहीं होगा.