पटना

अरवल: डीएम ने समाहरणालय परिसर में ई-ईपिक किओस्क का किया उद्घाटन


किओस्क के माध्यम से घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं वोटर कार्ड

अरवल। जिला समाहरणालय में ई-ईपिक किओस्क का उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी जे प्रियदर्शिनी ने किया। उद्घाटन के बाद डीएम ने कहा कि पंजीकृत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक, सशक्त बनाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई है।

डीएम ने बताया कि ई-ईपिक किओस्क के माध्यम से मतदाता अपने घर से ही आधार कार्ड की तर्ज पर वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे निर्वाचक जिनके मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें ई-केवाईसी का विकल्प दिया जाएगा। ई-केवाईसी के लिए निर्वाचक को निर्वाचक वेबसाइट पर जाकर अपने निर्वाचन विवरणी के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करा सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा मतदाताओं को डिजिटल वोटर कार्ड उपलब्ध कराने हेतु ई-इपिक अभियान की शुरुआत की गई है।

उन्होंने बताया कि ई-इपिक की सुविधा वोटर पोर्टल के ऑफि़सियल वेबसाइट एवं वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। साथ ही ई-इपिक डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकाल कर इसका उपयोग किया जा सकता है। डीएम ने बताया कि अनुमंडल कार्यालय एवं सभी प्रखण्ड मुख्यालय में ई-इपिक किओस्क सेन्टर खोला जाएगा जहां आमलोगों को कलर एवं लैमिनेटेड ई-इपिक प्रारंभिक स्तर पर मुहैया कराया जाएगा।

डीएम ने शुभारंभ करने के पश्चात सेंटर पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी प्राप्त किया एवं कुछ मतदाताओं को उनका ई-इपिक वितरित किया। इस अवसर पर उपविकास आयुक्त राजेश कुमार, अपर समाहर्ता ज्योति कुमार,  उपनिर्वाचन पदाधिकारी पूनम कुमारी, वरीय उपसमाहर्ता राजेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विदुर भारती सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।