पटना

अरवल: नियमों को ताक पर रख रात में हो रही अनाज की डोर स्टेप डिलीवरी


एसडीओ ने कहा, जांचोपरांत होगी कार्रवाई

अरवल। एसएफ़सी गोदाम से पीडीएस दुकानदार तक राशन सामग्री भेजने के दौरान कालाबाजारी की संभावनाओं पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने डोर स्टेप डिलीवरी का कदम उठाया है। एसएफ़सी के गोदाम से गरीबों को उपलब्ध कराए जाने वाला खाद्यान्न कालाबाजारी से मुक्त होगा और बिचौलिए की भूमिका भी खत्म हो जाएगी। लेकिन, डीलर और गोदाम प्रबंधक की मिलीभगत से रात्रि में डोर स्टेप डिलीवरी की वाहन भेजी जा रही है और अनाज की कालाबाजारी की जा रहा है।

ताजा मामला बुधवार रात का है, जहां एसएफ़सी गोदाम से कलेर के डीलर ख्वाजा मोहिद्दीन के पास डोर स्टेप राशन की डिलीवरी की जा रही थी। इस दरमियान सभी गाड़ियों को रात्रि में डीलर के पास भेजा गया। नियमानुसार पांच बजे के बाद डोर स्टेप डिलीवरी करना गैरकानूनी है।

बता दें कि राशन डिलीवरी के दौरान वाहन में लगे जीपीएस से ऑफि़स में बैठे अधिाकारी मॉनिटरिंग करते हैं, लेकिन पांच बजे के बाद सारे ऑफि़स बंद हो जाते हैं। ऐसे हालात में नियमों को ताक पर रखकर राष्ट्रीय राजमार्ग 139 पर रात्रि में राशन लदे इन वाहनों की मॉनिटरिंग कौन कर रहा था, यह बड़ा सवाल है।

वहीं इस मामले में जब अनुमंडल पदाधिकारी दुर्गेश कुमार से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले आए हैं तो उसकी जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि डीलर और गोदाम प्रबंधक पर कार्रवाई की जाएगी। रात्रि में डिलीवरी करना नियमानुसार गैर कानूनी है और इस तरह से नियमों की अनदेखी अगर की गई है तो जांच होगी।