News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

अरविंद केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT,


नई दिल्ली । उत्तर और हरियाणा के एनसीआर के शहरों की तरह राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल और डीजल सस्ता होने जा रहा है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने बुधवार सुबह कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर वस्तु और सेवाकर (Value Added Tax) कम करने का निर्णय लिया  है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है। दिल्ली में बुधवार को  पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर है। ऐसे में वैट घटने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर तक आ जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत किया गया है। ऐसे में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगा। नई कीमतें बुधवार आधी रात से लागू होंगीं।

दरअसल, दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में वैट कम होने के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये से भी अधिक अंतर आ चुका है। ऐसे में दिल्ली की जनता का भी पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाने का दबाव था। ऐसे में  बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाया है, इसके बाद पेट्रोल 8 रुपये तक सस्ता हो जाएगा।

बता दें पिछले महीने ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने मकसद से केंद्र सरकार ने शुल्क में कटौती की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा, यूपी और राजस्थान समेत तमाम राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया था, लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अभी तक पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं की थी। इस पर बुधवार को निर्णय लिया गया।