Latest News खेल

आइसीसी टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया को जीत क्यों नहीं मिली, वनडे कप्तान रोहित शर्मा ने बताई वजह


नई दिल्ली, । भारतीय क्रिकेट के सिमित प्रारूप में एक नए युग की शुरुआत रोहित शर्मा के रूप में हो चुकी है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद उन्हें भारतीय टी20 टीम का कप्तान बना दिया गया था तो वहीं पिछले बुधवार को उन्हें वनडे टीम की कमान भी सौंप दी गई। विराट कोहली की जगह उन्हें दोनों टीमों का कप्तान बनाया गया जबकि वो टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। भारतीय वनडे टीम की कप्तानी संभालने के बाद रोहित शर्मा ने आइसीसी के टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया की हार की बड़ी वजह सबको बताई।

आपको बता दें कि सिमित प्रारूप में आइसीसी के पिछले तीन टूर्नामेंट्स में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और खिताबी जीत नहीं मिली थी। इसमें 2017 का चैंपियंस ट्राफी, 2019 का वनडे वर्ल्ड कप और 2021 का टी20 वर्ल्ड कप शामिल है। 2017 में भारत को फाइनल में जबकि 2019 में सेमीफाइनल में हार मिली थी जबकि 2021 में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से आगे ही नहीं बढ़ पाई थी। सबसे हैरानी की बात ये थी कि टीम इंडिया इनमें हर बार टाइटल को जीतने की बड़ी दावेदार थी।

रोहित शर्मा ने एक्स्ट्रा टाइम में बातचीत के बारे में कहा कि इन तीनों टूर्नामेंट में टीम इंडिया की बुरी हालत की सिर्फ एक ही वजह थी और वो थी टीम का दवाब में पहले ही आ जाना। उन्होंने कहा कि चैंपियंस ट्राफी, 2019 और अब 2021 में हम शुरुआती दौर में ही मैच हार गए। हमने शुरुआत में ही जल्दी-जल्दी विकेट गंवा दिए और इसी की वजह से हार का सामना करना पड़ा। अपनी कप्तानी में मैं इस चीज को ध्यान में रखूंगा और हमें खराब से खराब स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

रोहित शर्मा ने आगे कहा कि हमें उस स्थिति के लिए तैयार रहना होगा जब टीम के तीन विकेट 10 रन पर गिर जाएं। ऐसा कहीं नहीं लिखा है कि अगर टीम 10 रन पर अपने तीन विकेट गंवा देती है तो फिर आप 180 या 190 रन नहीं बना सकते हैं। मैं टीम को इसी अंदाज में आगे ले जाना चाहता हूं। इन तीनों टूर्नामेंट में जो एक बात सबसे कामन थी वो ये कि हमने शुरुआत में ही अपने विकेट जल्दी-जल्दी गवां दिए।