पटना

आईसीएसई के बच्चे चाहें तो दें नहीं तो न दें 10वीं की परीक्षा


परीक्षा नहीं देने वाले बच्चों को निष्पक्ष मानदंड के तहत मिलेंगे रिजल्ट

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। आईसीएसई के 10वीं के बच्चे चाहें, तो बोर्ड देंगे और नहीं चाहें, तो नहीं देंगे। परीक्षा नहीं देने वाले बच्चों को निष्पक्ष मानदंड के तहत रिजल्ट दिये जायेंगे। आईएससी की 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर जून के पहले हफ्ते तक निर्णय लिया जायेगा। कोविड-19 मामलों के मद्देनजर सीआईएससीई ने चार मई से आयोजित होने वाली आईसीएसई की 10वीं एवं आईएससी की 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

कोविड से उत्पन्न स्थिति की बारीकी से निगरानी की जायेगी और आईसीएसई एवं आईएससी, 2021 परीक्षा के टालने की समीक्षा की जायेगी और बोर्ड परीक्षा के आयोजन पर अंतिम निर्णय जून के पहले हफ्ते तक लिया जायेगा। आईएससी की 12वीं की परीक्षा बाद की तारीख में आयोजित की जायेगी। आईसीएसई की 10वीं की परीक्षा के लिए बच्चों को  दो ऑप्शन दिये जायेंगे। पहले ऑप्शन के तहत 12वीं के बच्चों के साथ 10वीं के बच्चे ऑफलाइन परीक्षा दे सकेंगे। दूसरे ऑप्शन के तहत उन्हें ऑफलाइन परीक्षा नहीं देनी होगी। उनके रिजल्ट को तैयार करने के लिए निष्पक्ष मानदंड विकसित किये जायेंगे।

इससे आईसीएसई के 10वीं के बच्चों को बड़ी राहत मिल गयी है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षा लिये बिना ही बच्चों को निष्पक्ष मानदंड की प्रक्रिया के तहत रिजल्ट देने का फैसला किया है।