News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

इटली की राजधानी रोम में G-20 के फाइनेंस और हेल्थ मिनिस्टर्स की होगी बैठक


  1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 29 अक्टूबर को रोम में जी-20 देशों के फाइनेंस (G-20 Joint Finance And Health Ministers Meeting) और हेल्थ मिनिस्टर्स की एक ज्वाइंट मीटिंग में हिस्सा लेंगी, जिसमें अन्य विषयों के अलावा कोविड महामारी (Covid Pandemic) की रोकथाम और प्रतिक्रिया पर चर्चा की जाएगी.

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा, ‘केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोम में जी-20 के फाइनेंस और हेल्थ मिनिस्टर्स की ज्वाइंट मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए एक ऑफिशियल वीजिट शुरू की, जिसमें कोविड-19 की रोकथाम, उसके खिलाफ तैयारी और रिस्पॉन्स को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. यह बैठक रोम (Rome) में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले होगी.’

जी-20 देशों के फाइनेंस और हेल्थ मिनिस्टर्स इस बात पर चर्चा करेंगे कि महामारी को लेकर रिस्पॉन्स को कैसे तेज रखा जाए तथा हेल्थ और फाइनेंस मिनिस्ट्री के बीच और समन्वय की व्यवस्था को कैसे बढ़ावा दिया जाए. जी-20 देशों के फाइनेंस और हेल्थ मिनिस्टर्स इटली की अध्यक्षता में अपनी पहली ज्वाइंट मीटिंग के लिए रोम में इकट्ठा होंगे.

ग्लासगो में सीओपी26 का आयोजन

इटली के अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको और स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरांजा बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक 30-31 अक्टूबर 2021 को रोम में होने वाले जी20 लीडर्स समिट (जी-20 शिखर सम्मेलन) की पूर्व संध्या पर होगी. वहीं, स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु सम्मेलन या कान्फ्रेंस ऑफ पार्टी 26 (सीओपी26) का आयोजन होने जा रहा है.