Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय साप्ताहिक

ऐसे पासवर्ड का न करें इस्तेमाल, नहीं तो हैक हो सकता है आपका अकाउंट


नई दिल्ली, । देश में साइबर क्राइम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादातर लोग एक ही पासवर्ड को हर जगह यूज़ करते हैं। ऐसे में हैकर आपको अपना शिकार बना सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस हाईटेक जमाने में आपका अकाउंट कितना सेफ है? अगर नहीं! तो परेशान मत होइए क्योंकि इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने अकाउंट को सेफ रख सकते हैं।

यूपी के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर की एक रिपोर्ट की बात करें तो उस में कुछ ऐसे पासवर्ड बताए गए जिनके यूज़ से यूजर को नुकसान पहुंच सकता है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि कुछ ऐसे पासवर्ड होते हैं जिनके उपयोग से यूजर को बचना चाहिए। इस रिपोर्ट में 123456, 12345678, Querty, Passward जैसे पासवर्ड को संदिग्ध बताया गया।

इस रिपोर्ट में बताया गया कि ये पासवर्ड बहुत ही कमजोर होते हैं और अधिकतर लोग इस पासवर्ड का उपयोग करते हैं। यह पासवर्ड इतने आसान होते हैं कि हैकर्स आसानी से इस को हैक कर सकते हैं। हैकर्स के हाथ में आपका पासवर्ड लग गया तो वे आपकी सारी पर्सनल डिटेल्स निकालकर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं। ऐसे में हमको इन आसान पासवर्ड से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि हमें कैसे पासवर्ड का यूज़ करना चाहिए, जो अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

अपना अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए हमें नीचे दी गई कुछ टिप्स और ट्रिक्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

  • जब आप पासवर्ड सेट कर रहे हों तो आपको कम से कम 8 से 15 कैरेक्टर से मिलते हुए एक सुरक्षित पासवर्ड को रखना चाहिए। इनमें आपको नंबर, स्पेशल कैरेक्टर और कुछ सिंबल्स और अक्षर रखना चाहिए, जिससे आपका पासवर्ड बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।
  • दूसरे ट्रिक की बात करें तो आपको समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए इससे हैकर आपका पासवर्ड कभी हैक नहीं कर सकते हैं।
  • तीसरे ट्रिक की बात करें तो आपको अपने पासवर्ड के साथ टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर का भी उपयोग करना चाहिए इससे आपका अकाउंट हैक होने से बच सकता है।