Latest News उड़ीसा मनोरंजन

ओडिशा की कलाकार मोना बिस्वरूप मोहंती को मिला UAE का ‘Golden visa’


  • ओडिशा के मयूरभंज जिले की मोना बिस्वरूपा मोहंती को संयुक्त अरब अमीरात का ‘गोल्डन वीजा’ मिला है, जिससे वह 10 साल तक खाड़ी देश में रह सकती हैं. यह दीर्घकालीन सांस्कृतिक वीजा कला, रचनात्मक उद्योग, साहित्य और संस्कृति, ऐतिहासिक विरासत और संज्ञानात्मक अध्ययन के क्षेत्र में प्रतिभाओं को दिया जाता है. इससे विदेशियों को पश्चिमी एशियाई देश में रहने, काम करने और पढ़ने का अधिकार मिल जाता है और संयुक्त अरब अमीरात में अपने कारोबार का 100 प्रतिशत मालिकाना हक मिल जाता है.

संयुक्त अरब अमीरात ने 2019 में नई व्यवस्था लागू की थी, जिसमें ये वीजा पांच या 10 साल के लिए जारी किए जाते हैं और अपने आप ही इनका नवीनीकरण हो जाता है. मोहंती पहली ओडिया कलाकार हैं जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात का गोल्डन वीजा मिला है. मोहंती 2007 से दुबई में रह रही हैं और उन्होंने करीब आठ वर्षों तक अकादमिक क्षेत्र और डिजाइन उद्योग में काम किया.

कौन हैं बिस्वरूप मोहंती

बिस्वरूप मोहंती दुबई के आर्थिक विभाग में कलाकार हैं. उन्होंने स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स, बारीपदा से ललित कला में डिप्लोमा किया है. मोना के पिता संग्राम केशरी मोहंती गीतकार के तौर पर जाने जाते हैं और मां ममता एक शिक्षिका रही हैं. मोहंती ने मिलान से फैशन और टेक्सटाइल में मास्टर्स किया, इसके 15 साल बाद उन्होंने पेंटिंग के जरिए अपनी रचनात्मकता को और उभारा और लोगों के सामने पेश किया.