Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो ने मुस्लिम परिवार पर हमले को बताया नस्ली नफरत का अंजाम, कड़ी निंदा


  • कनाडा में आमतौर पर प्रवासियों को खुले मन से स्वीकार किया जाता है लेकिन वहां एक ट्रक से प्रवासी परिवार को कुचल देने की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को इस घटना की भर्त्सना की और इसे नफरत के कारण अंजाम दिया अपराध बताया जिसमें मुस्लिमों को निशाना बनाया गया।

कनाडा में एक व्यक्ति ने अपने ट्रक से जानबूझ कर एक मुस्लिम परिवार के पांच लोगों को टक्कर मारी थी, घटना में परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गयी और नौ वर्षीय एक बच्चे का अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना ओंटारियो शहर में रविवार रात में हुई। पुलिस ने बताया कि वाहन ने एक मोड़ पर पीड़ितों को रौंद दिया।

ट्रूडो ने संसद में कहा, ”यह एक आतंकवादी हमला था, जिसे नस्ली नफरत के कारण अंजाम दिया गया। यदि किसी को ऐसा लगता है कि इस देश में नस्लवाद तथा नस्ली नफरत नहीं है तो मैं कहना चाहूंगा कि अस्पताल में भर्ती बच्चे को हम इस हिंसा के बारे में क्या समझाएंगे? हम परिवारों से आंखें मिलाकर यह कैसे कह पाएंगे कि ‘इस्लाम से खौफ’ हकीकत में नहीं है।”

मृतकों की पहचान सलमान अफजल (46), उनकी पत्नी मदीहा (44), उनकी बेटी युमना (15) और 74 वर्षीया दादी के तौर पर हुई। बुजुर्ग महिला का नाम नहीं बताया गया। अस्पताल में भर्ती कराए गए बच्चे का नाम फैयाज बताया गया है। घटना के शिकार लोगों के परिजनों ने एक बयान जारी कर इस बारे में बताया और कहा कि यह परिवार 14 वर्ष पहले कनाडा आया था।