Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में ब्लैक फंगस का कहर, एक दिन में मिले 1,250 केस,


कोरोना की दूसरी लहर के जारी कहर के बीच कर्नाटक में ब्लैक फंगस यानि म्यूकरमाइकोसिस के तेजी से बढ़ रहे मामलों ने सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा दी है. रविवार को कर्नाटक में एक दिन में ब्लैक फंगस के 1,250 मामले सामने आए हैं. राज्य सरकार ने बताया है कि वर्तमान में 1,193 मरीजों का इलाज चल रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच मिंटो आई अस्पताल की निदेशक डॉ. सुजाता राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 मई से हमारे वार्ड में म्यूकरमाइकोसिस के लगभग 126 मरीजों का इलाज किया गया, जिनमें से 32 मरीजों की मौत हो चुकी है. जबकि, 20 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है.

डॉ. सुजाता राठौड़ ने कहा कि हमने छह मरीजों का इलाज किया है. जिनकी आंखों की रोशनी ठीक नहीं हुई. डॉ. सुजाता ने कहा कि औसतन 28 से 84 साल के आयु वर्ग के लोग इस ब्लैक फंगस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है. उन्होंने बताया कि 11 और 13 साल की उम्र के दो बच्चों को भी इस फंगल इन्फेक्शन से संक्रमित पाया है. म्यूकरमाइकोसिस अब तक केवल वयस्कों को प्रभावित कर रहा था. हालांकि, यह बच्चों में भी पाया जा रहा है और ग्रामीण कर्नाटक में इसके दो मामले सामने आए हैं.

वहीं, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में अब तक ब्लैक फंगस के 1250 मामले सामने आ चुके हैं. वर्तमान में 1,193 का इलाज चल रहा है और 18 ठीक हो गए हैं. जबकि, 39 लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं.