News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन को लेकर निजी अस्‍पतालों को जारी की नई गाइडलाइंस


  • नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि निजी अस्पतालों को CoWIN के माध्यम से कोविड के टीके के आदेश देने चाहिए – जिस पर उन्हें पंजीकरण करना होगा – और अब सीधे निर्माताओं से खुराक नहीं खरीद सकते।

सीमित आपूर्ति को संतुलित करने और अपव्यय को रोकने के लिए सरकार ने एक निश्चित महीने के लिए निजी अस्पताल द्वारा दी जाने वाली खुराक की संख्या पर एक कैप या “अधिकतम सीमा” भी लगाई है।

निजी अस्पतालों के लिए खरीद प्रक्रिया में संशोधन तमिलनाडु और ओडिशा सहित कुछ राज्यों द्वारा खुराक के 75:25 आवंटन में बदलाव के अह्वान के बीच आता है।

केंद्र द्वारा राज्यों में फिर से टीकाकरण पर नियंत्रण करने के बाद 21 जून को लागू हुई “उदारीकृत टीकाकरण नीति” में निजी अस्पतालों को वैक्सीन निर्माता के मासिक उत्पादन का 25 प्रतिशत खरीदने की अनुमति देती है। शेष 75 प्रतिशत को केंद्र द्वारा खरीदा जाना है और राज्यों को बीमारी, टीकाकरण की प्रगति और जनसंख्या जैसे मानदंडों के आधार पर वितरित किया जाना है।

इस सप्ताह की शुरुआत में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने केंद्र से कहा था कि निजी अस्पतालों को उनके द्वारा किए गए वास्तविक टीकाकरण की तुलना में 25 प्रतिशत आवंटन काफी अधिक है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में निजी सुविधाओं ने केवल 6.5 लाख खुराक (अब तक प्रशासित 1.43 में से) का उपयोग किया है, जोकि केवल 4.5 प्रतिशत है।

इसी तरह की चिंताओं को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने जाहिर किया था। रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा और कहा कि पिछले अनुभव और निजी अस्पतालों में टीकों की मांग ने संकेत दिया कि वे इतनी बड़ी मात्रा का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने मूल्य निर्धारण के मुद्दे पर भी चिंता जाहिर करते हुए करते हुए कहा, ”इस महीने की शुरुआत में केंद्र के आदेश के अनुसार, निजी अस्पताल कोविशील्ड की प्रति खुराक ₹780, स्पुतनिक वी की ₹1,145 प्रति खुराक और कोवैक्सिन की ₹1,410 प्रति खुराक लेते हैं। इसमें कर और प्रति खुराक ₹ 150 का सेवा शुल्क शामिल है। उन्होंने दावा किया कि निजी अस्पताल वास्तव में प्रति खुराक ₹ 25,000 तक चार्ज कर रहे थे।”

वैक्सीन की कीमतें एक संवेदनशील विषय रही हैं, क्योंकि केंद्र ने निर्माताओं को यह तय करने की अनुमति दी थी कि निजी अस्पतालों और पहले के नियमों के तहत राज्यों को भी किस कीमत पर खुराक बेची गई थी।