News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

केजरीवाल के ट्वीट पर सिंगापुर नाराज, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- ‘दिल्ली सीएम भारत के लिए नहीं बोल सकते…’


कोरोना संकट के दौर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर वैरियेंट को लेकर किये गये ट्वीट पर सिंगापुर सरकार ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है. सिंगापुर सरकार ने दिल्ली के सीएम के उन दावों को खंडन किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि सिंगापुर में एक नया कोरोना वैरियेंट पाया गया है जो बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है.

केजीरवाल के दावों का खंडन करते हुए सिंगापुर से स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि सिंगापुर में एक नया कोरोना स्ट्रेन आया है. उन्होंने बताया कि Phylogenetic (वंशावली) परीक्षण से पता चला है हाल के सप्ताह में सिंगापुर में कोरोना B.1.617.2 वैरियेंट पाया गया है. जो बच्चों और बड़ों को भी बीमार कर रहा है. सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने भी केजरीवाल के बयान का जवाब दिया और कहा कि सिंगापुर का कोई वैरियेंट नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि “राजनेताओं को तथ्यों पर के आधार पर भी बयान देना चाहिए.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सिंगापुर सरकार ने आज उनके उच्चायुक्त को बुलाया था. उच्चायुक्त ने सिंगापुर सरकार के समक्ष यह स्पष्ट किया कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास कोरोना वेरिएंट या नागरिक उड्डयन नीति पर बयान देने का या फैसला करने का कोई अधिकार नहीं है.

वहीं भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सिंगापुर और भारत ठोस भागीदार रहे हैं..केजरीवाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें पता होना चाहिए की उनकी गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसके आगे उन्होंने कहा कि दिल्ली के सीएम भारत के लिए नहीं बोलते हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद ख़तरनाक बताया जा रहा है, भारत में ये तीसरी लहर के रूप में आ सकता है. साथ ही उन्हों केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा था कि सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द हों और बच्चों के लिए भी वैक्सीन के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम हो .