Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत को 60 करोड़ रुपये की मदद करेगा कनाडा


  1. नई दिल्‍ली: कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की है कि उनकी सरकार नई दिल्ली में कोविड-19 में रिकॉर्ड वृद्धि के खिलाफ लड़ाई में एंबुलेंस और पीपीई किट खरीदने में मदद करने के लिए 10 मिलियन कनाडाई डॉलर (60 करोड़) भेज रही है।

कनाडा रेड क्रॉस को धन मुहैया कराया जा रहा है, जो इसे इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी को ट्रांसफर करेगा।

ट्रूडो ने मंगलवार को कहा, “यह कुछ ऐसा है, जिससे कनाडा के लोग काफी चिंतित हैं, क्योंकि हम भारत से आने वाली भयानक और दुखद तस्वीरें देखते हैं। हम जानते हैं कि हमें अपने दोस्तों के लिए खड़े होना चाहिए।”

कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गर्न्यू द्वारा भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात करने के बाद मंगलवार को ओटावा के संकट के समय सहायता की पेशकश करने के बाद यह हुआ है। ट्रूडो ने कहा, “हम किसी भी तरह से समर्थन करने के लिए मौजूद हैं और बातचीत चल रही है।”

इसके अलावा, भौतिक सामग्रियों के पैकेज पर काम किया जा रहा है, जिसमें कनाडा के आपातकालीन भंडार से ऑक्सीजन सांद्रता, वेंटिलेटर और फार्मा उत्पाद शामिल होंगे, क्योंकि ओटावा ने भारत को अपनी एकजुटता और सभी संभव सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के बीच बातचीत के दौरान आश्वासन दिया है।

कनाडा की सार्वजनिक सेवाओं और खरीद मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि गर्नियो और अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री करीना गोल्ड के साथ बातचीत जारी है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए समन्वय कर रहे थे कि हम यथासंभव सहायता प्राप्त कर रहे हैं।