Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना संकट के बीच बड़ा झटका: मई में बेरोजगारी दर बढ़कर 14.5 प्रतिशत हुई


  1. भारत इस समय कोरोना वायस महामारी से जूझ रहा है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों के ऊपर गंभीर प्रभाव पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बेरोजगारी दर एक साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार, मई के महीने के दौरान भारत में बेरोजगारी दर 14.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

बताया जा रहा है कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी का बेरोजगारी का आंकड़ा पिछले हफ्ते का है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 के शुरू से अब तक देश में लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। 16 मई 2021 को खत्म हुए हफ्ते में भारत में बेरोजगारी की दर बढ़कर 14.5 प्रतिशत हो गई है।

सीएमआईई के मुताबिक, अप्रैल के महीने में भारत में बेरोजगारी दर आठ प्रतिशत के स्तर पर थी। वहीं बीते वर्ष अप्रैल-मई 2020 के दौरान भारत में बेरोजगारी दर का आंकड़ा 23 प्रतिशत से ज्यादा रहा था। वहीं अप्रैल 2021 के दौरान कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू के कारण बेरोजगारी दर बढ़ना शुरू हो गई।

इस अवधि में उपभोक्ता वस्तुओं की मांग में कमी भी देखी गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 में औसत बेरोजगारी दर 8.8 प्रतिशत दर्ज की गई थी। इसके अलावा लगातार 5वे हफ्ते यानी एक महीने सात में कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स में भी गिरावट देखी गई है।