पटना

खगड़िया: जिलाधिकारी ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत


खगड़िया (आससे)। खगड़िया प्रखंड के मध्य विद्यालय कुतुबपुर, कोठिया में  आज जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ  शिशुओं को दो बूंद पोलियो खुराक पिलाकर किया। खगड़िया जिले  में इस अभियान के तहत लगभग 3.73 लाख उन शिशुओं को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जानी है, जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम है। अभियान 27 जून से 1 जुलाई तक चलाया चलेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी  ने निर्देश दिया कि कोई भी शिशु, जो 5 वर्ष से कम आयु का हो, पोलियो खुराक से वंचित ना रहे, इस पर विशेष धयान रखें। अभियान में आंगनवाड़ी सेविकाओं, सहायिकाओं तथा स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा  डोर टू डोर भ्रमण कर बच्चों को खुराक पिला इस अभियान को सफल बनाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान की बदौलत ही  हम पोलियो का उन्मूलन करने में सफलता की ओर अग्रसर हैं।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी देवनंदन पासवान, एसीएमओ डॉ आर एन चौधरी, डीपीएम पवन कुमार, यूनिसेफ के प्रतिनिधि एजाज अहमद, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ वरूण सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

उद्घाटन के उपरांत जिलाधिकारी  ने इस क्षेत्र में स्थित 2 आंगनवाड़ी केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण भी किया और इनके लिए पहुंच मार्ग बनवाने के संबंध में विचार कर ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया। इस क्षेत्र में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से जिलाधिकारी ने सरकारी जमीन उपलब्ध रहने की जानकारी ली और निर्मित हो रहे पंचायत सरकार भवन का जायजा भी लिया। चूंकि वर्तमान में कोठिया पंचायत, नगर परिषद खगड़िया में सम्मिलित हो गया है, अतः इस भवन को  स्वास्थ्य उप केंद्र बनाने की दिशा में भी कार्रवाई किए जाने का आश्वासन जिलाधिकारी ने दिया।