News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गतिशक्ति योजना का उद्योग जगत ने किया स्वागत, कहा- देश का चौतरफा विकास सुनिश्चित होगा


  • नई दिल्ली. इंडिया इंक (India Inc) ने रविवार को कहा कि रोजगार, वृद्धि और आत्मनिर्भरता पर जोर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की 100 लाख करोड़ रुपये की गतिशक्ति योजना (Gatishakti Scheme) की घोषणा से देश का चौतरफा विकास सुनिश्चित होगा.

इंडस्ट्री बॉडी सीआईआई यानी कंफेडरेशन ऑफ आल इंडियन इंडस्ट्री (CII) के अध्यक्ष टी वी नरेंद्रन ने कहा कि प्रधानमंत्री का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधन व्यापक रूप से रणनीतिक आर्थिक दृष्टिकोण का खाका है, जिसमें अर्थव्यवस्था के विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

उन्होंने कहा, “प्रस्तावित 100 लाख करोड़ रुपये का प्रधानमंत्री गतिशक्ति कार्यक्रम भारत के भविष्य की वृद्धि को गति देने और रोजगार सृजित करने को लेकर बुनियादी ढांचा, मैन्युफैक्चरिंग और प्रतिस्पर्धी क्षमता को बढ़ावा देने पर जोर देता है. उनका भारतीय उत्पादों के मैन्युफैक्चरिंग में गुणवत्ता को भारत की प्रतिष्ठा से जोड़ना समय पर आया बयान है. इससे गुणवत्ता मिशन को बढ़ावा मिलेगा.”

PM मोदी ने 100 लाख करोड़ की गतिशक्ति योजना का ऐलान किया
प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ”भारत को आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ ढांचागत क्षेत्र के लिए एक समग्र रुख की जरूरत है. इस दिशा में जल्दी ही गतिशक्ति- राष्ट्रीय मास्टर प्लान शुरू की जाएगी. 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजना नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर लाएगी और बुनियादी के समग्र विकास में मददगार होगी.”

नरेंद्रन ने कहा, ”साथ ही, जमीनी स्तर पर सभी को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने और किसानों को सशक्त बनाने की नीतियों पर जोर देना स्वागत योग्य है, क्योंकि इससे विकास को नई गति मिलेगी. सतत विकास, हाइड्रोजन, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी पर प्रगतिशील दृष्टिकोण उद्योग को इन रास्तों पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और भारत की वृद्धि की गति को बनाए रखने में मदद करेंगे.”

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ने कही ये बात
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स (PHDCCI) के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ सबका प्रयास को जोड़ना सोच में बदलाव की जरूरत का संकेत देता है. यह नागरिकों और कंपनियों को एक नए भारत के निर्माण के उद्देश्य से समान रूप से योगदान करने के लिए आमंत्रित करता है.

उन्होंने कहा, “गतिशक्ति योजना समग्र बुनियादी ढांचा के लिए आधार सृजित करने का काम करेगी और हमारी अर्थव्यवस्था को एकीकृत रास्ता उपलब्ध कराएगी. इससे बुनियादी ढांचा पर खर्च बढ़ेगा और फलस्वरूप अर्थव्यवस्था में कुल मांग पर व्यापक रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. निश्चित रूप से बुनियादी ढांचा में मजबूत वृद्धि, आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को हकीकत का रूप देने के लिए महत्वपूर्ण तत्व है.”