पटना

गया: ड्रापआउट बच्चों की पहचान कर शत-प्रतिशत नामांकन कराना करें सुनिश्चित: डीएम


गया। बिहार सरकार के निर्देशानुसार राज्य के सभी जिलों में 8 से 20 मार्च 2021 तक विद्यालय से बाहर के बच्चों के नामांकन तथा ड्राप आउट बच्चों के पुर्ननामांकन हेतु विशेष नामांकन अभियान- प्रवेशोत्सव चलाया जाएगा। सघन रूप से चलाए जाने वाले इस अभियानका शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रभातफेरी के माध्यम से किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने इस अभियान में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वयंसेवी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु समाहरणालय सभागार में आईसीडीएस, जीविका एवं शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर गहन विचार विमर्श किया।

जिलाधिकारी ने सभी को संबोधित करते हुए अभियान में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। साथ ही सभीको अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करनेका निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के कारण विगत 1 वर्ष से से विद्यालय बंद रहने के कारण बहुत सारे बच्चे या तो विद्यालय से बाहर रह गए हैं या फिर विभिन्न कारणों से ड्रापआउट हो गए हैं। इस अभियान के तहत ऐसे बच्चों की पहचान कर शत-प्रतिशत नामांकन कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए जिला से लेकर प्रखंड एवं ग्राम स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है, जिसमें होर्डिंग, बैनर, स्टीकर, पेंपलेट, कला जत्था इत्यादि के माधयम से सघन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

जिले में संचालित आंगनबाड़ी के वैसे बच्चे जिनकी आयु मार्च 2020 में 5 वर्ष पूर्ण हो चुकी थी। वर्तमान में कक्षा 1 में नामांकन योग्य हो चुके हैं। ऐसे बच्चों की सूची 1 से 2 दिन में बच्चों के पोषक क्षेत्र के विद्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। डीपीएम जीविका ने बताया कि जीविका दीदियों के माधयम से डोर टू डोर सर्वेकर अनामांकित एवं ड्रापआउट बच्चों को नामांकित कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

साथ ही जीविका दीदी एवं समुदाय समन्वयक नामांकन के उपरांत बच्चों के विद्यालय में ठहराव सुनिश्चित कराने के लिए भी कार्य करेगी। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान, डीपीएम जीविका, डीपीओ आईसीडीएस सहित सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।