पटना

गया: पितरों के अमृत प्राप्ति के लिए सोलहवेदी में खोवा से किया पिंडदान


      • पिंड चिपकाकर विष्णु चरण पर किया अर्पित
      • विष्णुपद मंदिर की सुरक्षा बढ़ी

गया। त्रिपाक्षिक गया श्राद्ध के अंतर्गत पितृपक्ष के छठे दिन रविवार को पूर्वजों के अमृत प्राप्ति के लिए पिंडदानी विष्णुपद प्रांगण स्थित सोलहवेदी के चार स्तंभों पर खोवा का पिंड अर्पित कर पितरों के अमृत प्राप्ति की कामना की। सोलहवेदी में स्थित गणेश पद, क्रौंच पद, अगस्त पद, कार्तिक पदके पांच स्तंभों पर खोवा से बने पिंडो को चिपका कर भगवान विष्णु के चरण चिन्ह पर अर्पित किया।

यहां पिंडदान एवं कर्मकांड करने वाले पिंडदानियों की संख्या बहुत अधिक थी। ऐसे में जगह कम पड़ गई। कई पिंडदानियों को जगह की कमी के कारण परेशानी उठानी पड़ी। गया तीर्थ पुरोहित निरंतर इन वेदियो पर कर्मकांड करवा रहे थे। पूरी तन्मयता के साथ अपने-अपने पितरों की मुक्ति की कामना को लेकर पुरोहितों द्वारा बताए गए विधि से कर्मकांड कर पितरों का उद्धार किया। यहां पर कोई पिता के लिए तो कोई माता व अन्य परिजनों के मोक्ष की कामना कर रहे थे।

रविवार को विधान होने के कारण विष्णुपद मंदिर का कोना कोना पिंडदानियों से पट गया था मंदिर के चारों ओर तीर्थ यात्रियों का हुजूम दिखाई पड़ा। जगह की कमी होने के कारण कई लोग छत पर पिंडदान करते देखे गए। पितरों के अमृत प्राप्ति के लिए त्रिपाक्षिक गया श्राद्ध करने वाले पिंडदानियो ने अपने पितरों के निमित्त तर्पण कर उनके गति होने की कामना भगवान विष्णु से की।

इधर फल्गु तट पर बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों के पिंडदानी तर्पण के लिए जुट रहे हैं। पहले सुबह से लेकर देर शाम तक फल्गु नदी में पितृ अनुष्ठान का सिलसिला जारी है। फल्गु नदी का देवघाट विष्णुपद मंदिर प्रांगण में पितृ मंत्रोंच्चारण की गूंज सुनाई पड़ रही है। पितृपक्ष में उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश राजस्थान, झारखंड हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आए हैं।

पिंडदान को आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सुविधा मुहैया कराई जा रही है। कोई अप्रिय घटना ना हो किसके लिए विष्णुपद मंदिर परिसर में दंडाधिकारी के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। विष्णुपद मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों का मेटल डिटेक्टर से गहन जांच के बाद मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है। मंदिर के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।