पटना

पटना: 12 से सूबे का बदलेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी


      • गरम हवा से रहेगा जनजीवन अस्त व्यस्त
      • लू से बचाव को लेकर सरकार का गाइडलाइन जारी

(आज समाचार सेवा)

पटना। गेहूं कटनी की तिथि जैसे-जैसे निकट आ रही है वैसे-वैसे किसान परेशान हो रहे हैं। हाल के दिन में अग्नि कांडों में करोड़ो रुपये की फसल जल कर स्वाहा हो गयी है। सैंकड़ों परिवार का आशियाना आग में स्वाहा हो गया है। दो दिन से बदल रहे मौसम से किसान मायूस हैं और अब मौसम विभाग की चेतावनी १२ अप्रैल से लू और गर्म हवा चलने से लोग बाग और सिहर गये हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में कहा गया है बेहद जरूरी होने पर ही घर से निकलें। तरावट वाले खाद्य प्रयोगों का उपयोग करें। हालांकि सरकार ने किसानों को इन घेटनाओं से बचने के लिए गाइड लाइन जारी किया है।

गुरूवार को सीमांचल यानि पूर्णिया, किशनगंज आदि जिलों में भयंकर आंधी-पानी, बज्रपात की घटना से त्राहिमाम मची हुई है। वहीं शुक्रवार को औरंगाबाद, लखीसराय, पटना, भोजपुर, सीतामढ़ी, शिवहर आदि जिलो में शाम के समय भयंकर आंधी, मूसलाधार बारिस और बज्रपात होने की सूचना है। बज्रपात से आम और लीची के टिकोले झुलस गये हैं, जबकि गेहूं के फसजलों के भी बड़े पैमाने पर क्षति हुई है।

इधर मौसम विभाग ने दक्षिणी बिहार के नवादा, नालंदा, औरबाद, भभुआ, जहानाबाद, गया समेत कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में कहा गया है कि इन जिलों में लू के थेपेड़ों से मौसम में बदलाव आयेगा। ४५ डिग्री से अधिक तापमान रहने से लागों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाने की उम्मीद है। रबी फसल के उत्पादन भी प्रभावित हो सकती है।

वहीं राज्य सरकार ने अग्नि कांडों से बचाव के लिए गाइड लाइन जारी किया है। गाइड लाइन में कहा गया है कि हबा के तेज झोको से पहले ही खाना बना लें। खान बनाने के बाद चुल्हे की आग को पूरी तरह पानी डालकर बुझा दें। चुल्हे की आग की चिनगारी पूरी तरह बुझ गयाश् यह सुनिश्चित हो जायें। खाना वैसी जगह बनायें जहां हवा का झोंका जाने की संभावना न रहे। बीड़ी सिगरेट पीकर इधर-उधर उसका टुकड़ा न फेकें। खासकर खलिहान क्षेत्र में तो बीड़ी-सिंगरेट ना ही पियें।

गांव-मुहल्लों में बालू और पानी का संग्रहण कर लें। हर मुहल्ले में आपात स्थिति में फायर ब्रिेगेड के वाहन में पानी उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त व्यवस्था होना चाहिए। गेहूं दौनी के समय खास सवाधानी बरतने को कहा गया है।