Latest News नयी दिल्ली

गुजरात: आणंद जिले के दो गांवों में 01 से 15 अप्रैल तक रहेगा स्वैच्छिक लॉकडाउन


आणंद/अहमदाबाद, । गुजरात में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। अहमदाबाद और सूरत में हर दिन कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसी के चलते आणंद जिले में मलातज और पणोसरा की ग्राम पंचायतों ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। यहां 01 अप्रैल से 15 अप्रैल तक स्वैच्छिक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। राज्य में मार्च में ही 109 लोगों की मौत हो गई है।

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव के बाद कोरोना का प्रकोप बढ़ने पर राज्य के चार महानगरों में रात का कर्फ्यू लगा गया है। इसी के चलते आणंद जिले की दो ग्राम पंचायतों ने 15 दिन का स्वैच्छिक लॉकडाउन की घोषणा की है। ग्राम पंचायत के निर्णय के अनुसार लोगों को आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए दिन में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक का समय दिया गया है। दोपहर एक बजे के बाद सभी दुकानें बंद हो जाएंगी। यह लॉकडाउन 01 अप्रैल से 15 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है कि नियमों का उल्लंधन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
गुजरात के मुख्यमंत्री रूपाणी ने राज्य के स्थानीय निकायों को कोरोना का प्रसार रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना मामले 2300 के पार दर्ज किए गए। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 2360 नए मामले सामने आए हैं, जबकि अहमदाबाद-सूरत से तीन-तीन, खेड़ा-महिसागर-वडोदरा से एक-एक सहित नौ लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में राज्य में 12,610 सक्रिय मामले हैं, जबकि 152 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। राज्य में अब तक कोरोना के मामलों की संख्या 3,07,698 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 4,519 हो गया है। इनमें मार्च माह में 37,809 मामले सामने आए, जबकि 109 लोगों की मौत हुई है।