Latest News उत्तर प्रदेश गोरखपुर राष्ट्रीय लखनऊ

गोरखपुर पुल‍िस नहीं ध्‍वस्‍त कर पाई लेडी डान का अवैध निर्माण, जीडीए ने ऐन वक्‍त पर रोका अभियान


गोरखपुर, । राजघाट थाने की हिस्ट्रीशीटर व स्मैक की धंधेबाज किशन कुमारी उर्फ पंडिताइन उर्फ लेडी डाल के मकान पर सोमवार को बुलडोजर चलने वाला था लेक‍िन जीडीए ने ऐन वक्‍त पर अपना अभ‍ियान रोक द‍िया। शाहपुर थाना पुलिस व जीडीए की टीम ने खरैया पोखरा में बिना नक्शा पास कराए ही बनाए गए तीन मंजिला मकान को खाली करा लिया है। मकान में आठ कमरे व तीन दुकाने हैं। जिसमे 20 छात्र पढ़ने के लिये किराए पर रहते थे। जीडीए व पुल‍िस की संयुक्‍त टीम इसे सोमवार को ध्‍वस्‍त करने वाली थी लेक‍िन सोमवार को ऐन वक्‍त पर जीडीए ने अभियान को रोक द‍िया।

अब बाद में चलेगा अभियान

जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि कुछ तकनीकी कारणों से सोमवार को ध्वस्तीकरण का काम स्थगित कर दिया गया। प्रक्रिया पूरी करने के बाद जल्द ही ध्वस्तीकरण की नई तिथि तय की जाएगी।

सख्त हुई पुलिस ने खाली कराया अवैध निर्माण

एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई, जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह के साथ पंडिताइन के मकान में पहुंचे। अवैध तरीके से बने मकान को ध्वस्त करने का आदेश होने की जानकारी देते हुए किराएदारों से मकान खाली करने को कहा। मकान के दूसरे मंजिल में रहने वाले छात्र व नीचे की तीन दुकानों को दोपहर तक खाली करा लिया गया। अवैध तरीके से बने तीन मंजिला की कीमत करीब एक करोड़ आंकी जा रही है। प्रभारी मुख्य अभियान जीडीए किशन सिंह ने बताया कि मकान का नक्शा पास नहीं है।

वर्ष 2018 में पास हो चुका है ध्‍वस्‍तीकरण का आदेश

मेडिकल कालेज रोड पर बशारतपुर पेट्रोल पंप के पास मीर कालोनी में पंडिताइन द्वारा 250 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल पर निर्मित तीन मंजिला मकान को ध्वस्त करने का आदेश वर्ष 2018 में पास किया जा चुका है। पिछले कुछ महीने से इसके ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया तेज कर दी। कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद रविवार को जीडीए के अधिकारी फोर्स के साथ पंडिताइन का मकान खाली कराने पहुंचे।

बिना नक्शा पाए कराए किया निर्माण

जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि यह भवन किशुन कुमारी उर्फ पंडिताइन के नाम से है और बिना मानचित्र पास कराए ही इसका निर्माण कराया गया है। नोटिस देने के बाद 2018 में इसके ध्वस्तीकरण का आदेश भी पारित हो चुका है। इधर भी भवन मालिक को नोटिस दी गई है। जीडीए द्वारा अवैध निर्माण के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

पुल‍िस ने कर ली थी पूरी तैयारी

ध्‍वस्‍तीकरण के पुल‍िस नेे पूरी तैयारी कर ली थी। मौके पर फोर्स तैनात कर दी गई थी। स्थानीय पुलिस के अलावा क्यूआरटी दस्ता तैयार था।