Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले, China ने गरीबी के खिलाफ लड़ाई में पूर्ण जीत हासिल की


बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घोषणा की है कि चीन ने पिछले चार दशक में 77 करोड़ से अधिक लोगों का आर्थिक स्तर सुधारकर गरीबी के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कहा है कि यह देश द्वारा किया गया एक चमत्कार है, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा. शी ने गरीबी उन्मूलन में देश की उपलब्धि पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए घोषणा की है कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश से गरीबी का पूरी तरह उन्मूलन हो गया है.

1.4 अरब है चीन की वर्तमान जनसंख्या

चीन की जनसंख्या करीब 1.4 अरब है. शी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में रह रहे सभी गरीब लोगों को गरीबी से बाहर निकाल लिया गया है और इसी के साथ, चीन ने 2030 की तय समयसीमा से 10 साल पहले ही गरीबी उन्मूलन पर संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य हासिल कर लिया है. उन्होंने कहा है कि पिछले आठ से अधिक साल में ग्रामीण इलाकों में रह रहे अंतिम 9.899 करोड़ गरीब लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है. सभी 832 गरीब काउंटी और 1,28,000 गरीब गांव गरीबी सूची से बाहर आ चुके हैं.

चीन ने किया चमत्कार

शी ने कहा है कि 1970 के दशक के आखिर में शुरू किए गए सुधार से लेकर अब तक चीन की मौजूदा गरीबी रेखा के अनुसार 77 करोड़ गरीब लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है. उन्होंने बताया है कि चीन ने इस अवधि में वैश्विक स्तर पर गरीबी में आई कमी में 70 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया है. शी ने कहा है कि इन उपलब्धियों के साथ चीन ने चमत्कार किया है, जिसे इतिहास के पन्नों में दर्ज किया जाएगा.