News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन- सीएम भूपेश बघेल


  • रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी. उन्होंने केंद्र सरकार से पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध भी किया है.

बता दें कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को मोदी सरकार ने फैसला किया था कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी.

वहीं भारत सरकार के निर्देशों के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी है. राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की प्रति डोज की कीमत 400 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपये होगी. संक्रमण से बचने के लिए कोविशील्ड की दो डोज ली जाती है. पहली और दूसरी डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर होता है.

सीरम इंस्टीट्यूट ने सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, “अगले दो महीनों के लिए हम टीकों की उत्पादन क्षमता बढ़ाएंगे. हमारी क्षमता का 50 फीसदी टीके भारत सरकार के टीकाकरण अभियान को दिए जाएंगे और बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होंगे.” कंपनी ने कहा है कि उसके टीके बाकी सभी टीकों की तुलना में सबसे सस्ते हैं. अमेरिकन कंपनी फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 1500 रुपये प्रति डोज है. स्पुतनिक वी की कीमत 750 रुपये प्रति डोज है.

देश में कोरोना के 2,95,041 नए मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब तीन लाख नए मामले आने से कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,56,16,130 हो गयी, जबकि 2,023 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 1,82,553 हो गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी.