पटना

छपरा: सांसद रूडी के प्रेरणा से सुनील ने रंग-बिरंगे गोभी उत्पादन कर नजीर पेश किया


सामान्य गोभी की अपेक्षा यह ज्यादा पोषक तत्वों से है भरपूर

छपरा। सांसद राजीव प्रताप रुडी की कार्यशैली से कई किसान लाभान्वित हो रहे है। इसी संदर्भ में अमनौर के सुनील कुमार ने भी कृषि के क्षेत्र में नया कारनामा कर दिखाया है जो न केवल खेती और किसानी की दृष्टि से बल्कि इस सब्जी को खानेवाले व्यक्ति को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। और, उनकी आय में भी वृद्धि होगी। सुनील कुमार ने अपने खेत में रंग-बिरंगी फ़ूलगोभी का उत्पादन कर मिसाल कायम की है जो दूसरे किसानों के लिए भी उत्प्रेरक का काम कर रहे है।

इस संदर्भ में खबर मिलने पर सांसद रुडी ने किसान के खेत में जाकर फ़सल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सांसद के साथ स्थानीय विधायक मंटू सिंह, इंजीनियर सत्येंद्र कुमार, धर्मेन्द्र साह समेत कई कार्यकर्ता और स्थानीय नागरिकों के साथ किसान सुनील कुमार भी थे। इस दौरान किसान ने बताया कि सांसद स्वयं कृषि के क्षेत्र में अपने खेतों में नित्य-नये प्रयोग करते रहते है जिससे प्रेरित होकर उसने भी अपने खेत में नया प्रयोग किया और महाराष्ट्र से बीज मंगाकर अपने खेत में बोया और गुलाबी और पीले रंगो वाले फ़ूलगोभी का उत्पादन किया।

खेत में फ़ूलगोभी को देखते हुए सांसद रुडी ने कहा कि मैंने अखबारों में पढ़ा और टीवी में देखा था कि नासिक के एक किसान ने रंग-बिरंगी फ़ूलगोभी का उत्पादन किया है, पर आज अपने गाँव में ही इसे देख रहा हूँ। उन्होंने बताया कि केवल यह देखने में सुंदर है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी सामान्य गोभी से कई गुणा ज्यादा लाभदायक है। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाये जाते है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि शीघ्र ही सभी के रसोई घर में ये रंग-बिरंगी गोभी दिखेगी। सांसद ने कहा कि यदि सारण के किसान इस प्रकार के उत्पाद को देश के बड़े बाजारों में भेजना चाहें तो मैं उसके लिए प्रयास करूंगा।

सांसद ने बताया कि केवल खेती करके भी सफ़ल जीवन व्यतीत किया जा सकता है क्योंकि समय के अनुसार चलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को सिखाया है जिसका असर देशभर में हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे नये प्रयोग देश-विदेश में जहां भी मैं देखता हूँ उससे अपने क्षेत्र के किसानों को, युवाओं को उस संदर्भ में बतलाता रहता हूँ।