पटना

जहानाबाद: गावों के साथ शहर में भी दौड़ेगी टीका एक्सप्रेस, वैक्सीनेशन को मिलेगी गति


डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

जहानाबाद। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि कोरोना की शीघ्र विदाई के लिए वैक्सीनेशन को गति देने के लिए एकजुट प्रयास को मिलकर और बल देना होगा। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन कोरोना से लड़ाई में सबसे कारगर व आसान उपाय है। लोगों को इस तथ्य को समझना होगा। जब तक हर लोग टीका लेने में रूचि नहीं दिखाएंगे कोरोना का आसानी से पूरी तरह खात्मा नहीं हो सकता है। उन्होने बुधवार को कलेक्ट्रेट में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन प्लान की आगे की रणनीति पर विस्तार से विचार विमर्श किया।

उन्होने बताया कि गावों में तो पहले से ही टीका एक्सप्रेस पहुंचकर लोगों को उनके घर तक वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करा रही है। अब शहर के सभी वार्डों में भी टीका एक्सप्रेस पहुंचाकर लोगों को वैक्सीन देने का अभियान शुरू हो रहा है। उन्होने बताया कि शहर के सभी 33 वार्डो मे टीका एक्सप्रेस के माध्यम से अब तक टीका से वंचित सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

उन्होने बताया गया कि नगर परिषद क्षेत्र में कोविड-19 टीका लगाने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा का एक्सप्रेस के रूप में दो वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से नगर परिषद क्षेत्र में 18 चिन्हित स्थान पर निधारित रुट चार्ट के अनुसार किया जाएगा। हालांकि प्लानिंग के अनुसार गुरुवार से ही शहर में टीकाकरण का विशेष अभियान शुरू करना था लेकिन देर शाम तक वाहन के नहीं आने से एक दिन के लिए इसे टाला जा सकता है। उन्होने कहा कि टीका एक्सप्रेस आने के बाद संभवत: शुक्रवार से शहर में टीका एक्सप्रेस की सेवा शुरू हो जाएगी।

डीएम ने बताया गया कि टीका एक्सप्रेस के द्वारा लोगों को टीका देने के साथ साथ टीके की महत्ता, इससे लाभ इत्यादि के लिए जागरूक करने का भी कार्य किया जाएगा। उक्त कार्य का अनुश्रवण करने के लिए कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद एवं जिला आशा समन्वयक, जहानाबाद को नोडल पदाधिाकारी के रूप में नामित किया गया है। साथ ही आशा, आंगनबाडी सेविकाओं, सहायिकाओं तथा एनयूएलएम को भी निर्देश दिया गया है कि नगर परिषद क्षेत्र में टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चलाएं।

उक्त कार्य से संबंधित चिकित्सकों को भी अपने संबंधित क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस से समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण कार्यों का अनुश्रवण करने की हिदायत दी गई है। शहरी क्षेत्रों में 45 वर्ष आयु से अधिक उम्र के लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण उनके घर के समीप टीका एक्सप्रेस के द्वारा किया जायेगा। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस से प्रतिदिन 200 लाभार्थियों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कहा गया है।

मुहल्ला व वार्ड में ही सेशन साइट बनाने का आदेश

डीएम ने कहा कि कोविड 19 टीकाकरण का आचच्छादन 45 वर्ष से अधिाक आयुवर्ग में अपेक्षाकृत कम है, जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में माइक्रोप्लान बनाकर टीका एक्सप्रेस द्वारा लाभार्थियों को उनके मुहल्ला या वार्ड के समीप ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टीकाकरण सत्र का आयोजन संबंधित मुहल्ला या वार्ड के ही किसी सामुदायिक भवन अथवा विद्यालय इत्यादि में किया जाने का निर्णय लिया गया है। शहरी क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण में इजाफ़ा लाने के लिए माइक्रोप्लान तथा रूट चार्ट, सत्र स्थल के चयन, टीकाकरण दल, टीका एक्सप्रेस, मोबिलाइजेशन तथा लॉजिस्टिक अरेंजमेंट को लेकर आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

ऑटो , बस, उद्योग एसोसिएशन से लेनी है मदद

डीएम ने बताया कि अंचल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक मुहल्ला या वार्ड का माइक्रोप्लान बनाकर 45 वर्ष  से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करना है। इसके लिए शहरी क्षेत्र में बने अपार्टमेंट, घर, शहरी स्लम बस्ती, सब्जी मंडी, बाजार समिति, ऑटो रिक्शा तथा बस ऑनर एसोसिएशन, स्ट्रीट वेंडर, महिला आरोग्य समिति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह तथा उद्योग एसोसिएशन आदि को सम्मिलत करने के लिए कहा गया है। खुद जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, आइसीडीएस, नगर निगम अथवा नगर परिषद, नगर निकाय के चयनित जनप्रतिनिधि एवं जीविका के पदाधिकारी आदि को सम्मिलत करते हुए समन्वय बैठक का आयोजन किया जाएगा।