पटना

जहानाबाद: जिले के कई थानों में जल्द ही शुरू होगा महिला हेल्प डेस्क


      • हेल्प डेस्क में तैनात महिला पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण
      • एसपी ने कहा, फ़रियाद लेकर थाना पहुंचने वाली महिलाओं को नही होगी दिक्कत

जहानाबाद। अब फ़रियाद लेकर थाने पहुंचने वाली महिलाओं को दिक्कत नहीं होगी। एफ़आईआर दर्ज करानी हो या फि़र सनहा, थाना में किसी तरह का कोई काम होने पर महिला पुलिसकर्मी उनकी मदद करने के लिए तैनात रहेंगी। जरूरी हुआ तो उन्हें कानूनी पहलुओं से भी अवगत कराया जाएगा। इसे लेकर जिले के कई थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाने का काम शुरू कर दिया गया है और जल्द ही यह मूर्त रूप ले लेगा।

कम से कम एक महिला एसआई की होगी विशेष तैनाती

इस बाबत पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन ने बताया कि नगर थाना, एससी-एसटी थाना, घोषी, मखदुमपुर, परसबिगहा और हुलासगंज थाना के अलावे टेहटा ओपी में महिला डेस्क की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन थानों में कम से कम एक महिला एसआई की विशेष तैनाती की जाएगी। साथ ही वैसे थानों में जहां महिलाओं से जुड़ीं शिकायतें अधिक आती हैं, वहां अलग-अलग पाली में महिला पुलिसकर्मीयों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

महिलाओं से जुड़े कानूनों का मिलेगा प्रशिक्षण

एसपी ने बताया कि महिला हेल्प डेस्क के लिए महिला पुलिसकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्हें महिलाओं से जुड़े कानून और अधिकारों की पूरी जानकारी दी जाएगी ताकि थाने में आने वाली महिलाओं की वह बेहतर तरीके से काउंसिलिंग कर सकें। महिलाओं को बताया जाएगा कि उनकी शिकायत के लिए महिला थाना, महिला आयोग और महिला हेल्पलाइन सेंटर जैसे केंद्र भी हैं। उदाहरण के लिए अगर मामला बाल विवाह से जुड़ा है तो उनकी शिकायत संबंधित पदाधिकारी तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। अगर किसी मामले में महिला को सरकारी लाभ या मदद मिलने का सरकारी प्रावधान है, तो उसकी जानकारी भी महिला पुलिसकर्मी हेल्प डेस्क के जरिए देंगी।

अपराध अनुसंधान विभाग ने जारी किया है निर्देश

पुलिस कप्तान दीपक रंजन ने बताया कि महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत अपराध अनुसंधान विभाग के निर्देश पर शुरू की जा रही है। इस विभाग के अधीन कमजोर वर्ग आता है। यह महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अलावा वरीय नागरिकों की समस्याओं पर विशेष रूप से काम करता है। थाना पहुंचने पर महिलाओं को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए सीआईडी द्वारा थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया गया है।