पटना

जहानाबाद: टीका लगवाने के बाद ही मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे परीक्षार्थी : डीईओ


जहानाबाद। अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, बिहार के निर्देश के आलोक में जिले में मैट्रिक से इंटर तक के परीक्षार्थियों की परीक्षा का संचालन 01 फरवरी से किया जाना है। इसमें लिए सभी परीक्षा में सामान्य रूप से 15 से 18 वर्ष के आयु के परीक्षार्थी शामिल होते है, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य रूप से लगवाने का निदेश प्राप्त हुआ है।

इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी रौशन आरा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निदेशानुसार जिले में समस्त मैट्रिक एवं इंटरमीडिएटयथा बोर्ड, सीबीएससी, आईसीएसई का संचालन 01 फरवरी से किया जाना है। उक्त परीक्षा में सामान्य रूप से 15 से 18 वर्ष के आयु के परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव तथा रोक-थाम के लिए सभी 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीकाकरण परीक्षा के पूर्व कराना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि छात्रों को टीका दिलाने के लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने विद्यालयों के सभी 15 से 18 वर्ष आयु के छात्र छात्राओं को ससमय टीका लगवाना सुनिश्चित करें तथा उसका प्रतिवेदन विभाग द्वारा उपलब्ध प्रपत्र में प्रमाण पत्र के साथ जिला शिक्षा कार्यालय को 19 जनवरी तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण से छात्रों को बचाते हुए परीक्षा का सफल संचालन किया जा सके। डीईओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा निदेश प्राप्त हुआ है कि वैसे विद्यालय जिनके द्वारा शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है, उन्हें गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।