पटना

जहानाबाद: तीन करोड़ की लागत से बनने वाले प्लास्टिक उद्योग का डीएम ने किया भूमि पूजन


उद्योग की स्थापना से जिले में औद्योगिकरण को मिलेगी एक नई दिशा : डीएम

जहानाबाद। जिले के काको प्रखंड के दमुहाँ में तीन करोड़ की लागत से बनने वाले श्री खादु श्याम पॉली प्लास्टिक उद्योग की स्थापना को लेकर भूमि पूजन किया गया। भूमि पूजन के मौके पर जिलाधिकारी नवीन कुमार व अन्य कई अधिकारी मौजूद थे। डीएम ने कहा कि जिले में छोटे बड़े उद्योगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसमें सरकार की औद्योगिक नीति, जिला प्रशासन एवं सभी व्यापारीगण के प्रयासों का अहम योगदान है। उन्होंने बताया कि जिले में तीन करोड़ की लागत का प्लास्टिक उद्योग की नींव रखी गयी है जहां प्लास्टिक कुर्सी, टेबल और अन्य प्लास्टिक सामान बनाए जाएंगे। इस उद्योग की स्थापना से जहानाबाद में औद्योगिकरण को एक नई दिशा मिलेगी।

डीएम ने कहा कि अभी तक जिले में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत जिले में 2019-20 में 64 छोटे बड़े उद्योग और 2020-21 में अब तक कुल 46 लघु एवं सूक्ष्म उद्योग खुले हैं जिनकी कुल लागत लगभग 15.60 करोड़ रुपए है। इन उद्योगों में गुड्स उत्पादन तथा सर्विस सेक्टर भी शामिल है। कांटी फ़ैक्ट्री, गोनसा कल्पा पंचायत में, अगरबत्ती निर्माण काको पाली में, नॉन वोवन बैग, राजा बाजार में, प्रिंटिंग प्रेस, स्टील अलमीरा निर्माण कई स्थानों पर इत्यादि उद्योग अब तक प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत प्रारंभ किए जा चुके हैं।

इसके अलावा जिला नियोजनालय के प्रयासों से भी जिले में कई शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। जिसके माध्यम से कई युवकों को देशभर के नामी कंपनियों में रोजगार मिला है। जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी 22 फ़रवरी को डीआरसीसी केंद्र जहानाबाद में ऋण वितरण मेला का आयोजन भी किया जा रहा है।