पटना

पटना: राजस्व एवं भूमि सुधार में बंपर नौकरी


आउट सोर्सिंग से होंगे 3883 कर्मी नियोजित

(आज समाचार सेवा)

पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार में बंपर नौकरी का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने जिला से लेकर प्रखंड स्तरीय कार्यालयों में आउटसोसिंग्ंग से ३८८३ पदों पर नियोजन होगा। सरकार ने नियोजन के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

विभाग ने कहा है कि राज्य के अंदर विभाग पर कार्योँ के निष्पादन का दायित्व बढ़ा है। शिकायत निवारण, आरटीपीएस, शिकायतों के निष्पादन, भूमि विवाद, ऑन लाइन दाखिल खारिज, भू सर्वेक्षण के माध्यम से भू अभिलेखें का अद्यतीकरण, अद्यतन मानचित्र व खतियान को तैयार करने, ऑन लाइन भू अभिलेख तैयार करने जैसे अहम कार्य के निष्पादन का दायित्व विभाग पर है।

इन दायित्वों को सुगमता पूर्वक निर्वहन करने के लिए राज्य स्तर पर सिस्टम एनालिस्ट के एक, प्रोग्रामर के पांच, हर जिला एव अनुमंडल में एक–एक डाटा इंट्री ऑपरेटर प्रत्येक पंचायत में ग्रेड ए के सात-सात डाटा इंट्री ऑपरेटर को आउटसोर्सिंग से संविदा पर नियोजित किया जायेगा। इन पदों के सृजन की मंजूरी मंत्रिमंडल से मिल चुकी है।

फिलवक्त राज्य के २० जिलों में भू सर्वेक्षण का कार्य तेजी से चल रहा है। विभिन्न समीक्षा बैठकों में कर्मियों का मामला उठता रहा है। ये सृजित पद स्थायी प्रकृति के हैं, फिलवक्त इन्हें बेलट्रान के माध्यम से आउटसोर्सिंग के माध्यम से संविदा पर नियोजित किया जायेगा।