पटना

जहानाबाद: नामांकन के पहले दिन अड़तीस प्रत्याशियों ने भरा नामजदगी का पर्चा


काको प्रखंड कार्यालय के समीप दिन भर गहमागहमी का माहौल रहा कायम

जहानाबाद। गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काको प्रखंड कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हुई। प्रथम दिन विभिन्न पदों के लिए कुल 38 प्रत्याशियों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस बाबत प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ संजीव कुमार ने बताया कि प्रथम दिन मुखिया पद को लेकर एक महिला समेत कुल सात प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। वहीं सरपंच के लिए दो, पंचायत समिति दो, वार्ड मेम्बर के लिए 23 व पंच के लिए 4 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों की सुविधा को लेकर हेल्प मी काउन्टर भी बनाया गया है, जहाँ नामांकन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रखंड के 14 पंचायत में 191 पदों पर चुनाव संपन्न कराने को लेकर कुल 195 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर 780 ईवीएम व 390 मतपेटी के माधयम से चुनाव कराए जाएँगे। विदित हो कि पंच और वार्ड मेंबर का चुनाव बैलेट पेपर के माधयम से होगा जबकि अन्य पदों के चुनाव हेतु ईवीएम का उपयोग किया जाएगा।


पहले दिन जिप सदस्य के लिए नहीं हुआ एक भी नामांकन

जहानाबाद। स्थानीय अनुमंडल कार्यालय में पहले चरण को लेकर जिला परिषद सीट के लिए नामजदगी का पर्चा दाखिल करना था। काको प्रखंड के जिला परिषद के दो सीटों के लिए अनुमंडल कार्यालय में नामजदगी का पर्चा दाखिल करने को लेकर काउंटर बनाए गए हैं। लेकिन, पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामजदगी का पर्चा दाखिल नहीं किया। अनुमंडल कार्यालय में एसडीएम व अन्य अधिकारी और कर्मचारी प्रत्याशियों के आने का इंतजार करते रहे। लेकिन, निर्धारित समय चार बजे तक एक भी प्रत्याशी नामजदगी का पर्चा दाखिल करने चार बजे तक नहीं आए थे। हालांकि नामांकन को लेकर पहले से ही पूरी तैयारी की गई थी। अनुमंडल कार्यालय के आसपास पुलिस गश्त बढ़ा दी गई थी। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। संभावना जतायी जा रही है कि शुक्रवार को कई प्रत्याशी नामजदगी का पर्चा दाखिल करेंगे।


इधर नामांकन को लेकर प्रखंड कार्यालय के समीप दिनभर गहमागहमी का माहौल कायम रहा। कार्यालय के समीप फ़ूल माला की दुकान सजाई गई थी, जहाँ प्रत्याशी और उनके समर्थक फ़ूल माला की खरीदारी कर रहे थे। सबसे ज्यादा भीड़ फ़ोटो स्टेट की दुकान पर देखने को मिली जहाँ वोटर लिस्ट सहित अन्य कागजातों की फ़ोटो कॉपी कराने को लेकर प्रत्याशी व उनके समर्थकों के बीच आपाधापी मची हुई थी।

वहीं नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाने के वजूद वोटर लिस्ट उपलब्ध नहीं कराए जाने से कुछ प्रत्याशी परेशान दिखे। हालांकि बीडीओ ने बताया कि सबों को मतदाता सूची पूर्व में उपलब्ध करा दिया गया है जिसका फ़ोटो स्टेट कर वितरित किया जा रहा है।