पटना

जहानाबाद: बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों की तुरंत कराएं मरम्मती : डीएम


जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में डीएम ने की समीक्षा

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिाकरण में संभावित बाढ़ एवं अन्य आपदा से संबंधित विशेष बैठक पदाधिकारियों के साथ आयोजित की गई। बैठक में जिलादाधिकारी सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा उपस्थित सदस्यों के साथ प्राधिकरण की विगत बैठक में लिये गये निर्णय की अनुपालन की समीक्षा की गई, जिसके अनुसार सदर अस्पताल अवस्थित डीसीएचसी एवं सीसीसी चिकित्सा केन्द्रों के वार्डों में बेडों तक कोविड मरीजों के ईलाज हेतु ऑक्सीजन पाईपलाईन से आपूर्ति की व्यवस्था की जानकारी ली गई। इस दौरान सिविल सर्जन द्वारा इस कार्य की प्रगति के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही अन्य लिए गये निर्णयों की समीक्षा की गई।

डीएम ने बताया कि जिले में नदियों के जल स्तर में वृद्धि होने से जिले के विभिन्न सड़क, मार्ग अवरूद्ध एवं क्षतिग्रस्त हुये है। इन क्षतिग्रस्त सड़कों की तुरन्त मरम्मति कराने का निदेश दिया गया है। साथ हीं मखदुमपुर एवं रतनी फ़रीदपुर प्रखंड की सड़के नदियों के जलस्तर बढ़ने तथा पानी के तेज बहाव से ज्यादा प्रभावित हुई है तथा आवागमन अवरूद्ध हुआ है। इसे लेकर दोनों प्रखंडों की सड़कों का सर्वे, निरीक्षण करने तथा अत्याधिक जल आने पर उसके शीघ्रता से निकासी होने में जहाँ-जहाँ सड़क मार्ग अवरूद्ध होकर क्षतिग्रस्त होता है, वैसे जगहों को चिन्हित कर वहाँ आवश्यकतानुसार पुल-पुलियाँ के निर्माण हेतु शीघ्र प्रस्ताव देंने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही जिले में विगत् दिनों नदियों के जल स्तर में हुई अचानक वृद्धि के फ़लस्वरूप विभिन्न अंचलों के नीचले भाग में पानी का जमाव होने के फ़लस्वरूप खेतों में लगाये गये फ़सलों की संभावित क्षति का आकलन कर संबंधित किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निदेश के आलोक में आवश्यक कृषि ईनपुट अनुदान प्रदान करने की कार्रवाई की जाने हेतु जिला कृषि पदाधिकारी एवं सभी अंचल अधिाकारी को निदेश दिये गये।

शहर के बीच से दो भागों में बहने वाली दरधा नदी पर शहर के दोनों भागों को वापस में जोड़ने के लिए दरधा नदी के उतरी भाग थाना रोड से होरिलगंज (दक्षिणी भाग) की ओर बनाये गये फ़ुटब्रीज (पैदल चलने वाले) की ऊँचाई कम रहने के कारण, नदी के जल स्तर बढ़ने पर फ़ुटब्रीज के डूब जाने के आवागमन बाधित होता है।

इसी प्रकार की स्थिति जाफ़रगंज मुहल्ला को जहानाबाद बाजार से जोड़ने वाली पुल की भी है। एसएस कॉलेज के पास दरधा नदी पर बनाये गये पुल भी क्षतिग्रस्त हैं, जिससे आवागमन बाधित है। इन जगहों पर सर्वे कर क्षतिग्रस्त पुलों का मरम्मति एवं आवश्यकतानुसार निर्माण कराने हेतु कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग को निदेश दिये गये।