पटना

पटना: 11 जनवरी से होगा परेड का पूर्वाभ्यास


गणतंत्र दिवस में 10 विभाग की झांकियों की होगी प्रस्तुति

(आज समाचार सेवा)

पटना। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गणतंत्र दिवस समारोह का सफल एवं सुचारू आयोजन सुनिश्चित कराने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में 10 झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी। जिसमें कला संस्कृति एवं युवा विभाग, पर्यटन निदेशालय, भवन निर्माण विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला विकास निगम एवं जीविका, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग, उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना एवं उद्योग विभाग है।

इन झांकियों को बेहतर रूप में ससमय तैयार करने तथा विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए डीडीसी रिची पांडे को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। परेड में शामिल होने वाले टुकडिय़ों का पूर्वाभ्यास 11 जनवरी से गांधी मैदान में शुरू होगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक तैयारी करने को कहा। समारोह में विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए प्रवेश द्वार पर पहचान पत्र के आधार पर इंट्री दी जाएगी।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु उनके लिए अलग दीर्घा का निर्माण करने का निर्देश दिया गया है। समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत थर्मल स्कैनिंग मास्क का प्रयोग सैनिटाइजर का प्रयोग सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा।

इस अवसर पर सडक़ पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में डीएम चंद्रशेखर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।