पटना

जहानाबाद: बैठक में डीएम ने की राजस्व एवं आपदा से संबंधित मामलों की समीक्षा


अनुग्रह राशि की भुगतान में लाएं तेजी लाने का दिया निर्देश

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने शुक्रवार को समाहणालय स्थित सभाकक्ष में सभी अंचलाधिकारियों के साथ राजस्व कार्यों एवं आपदा से संबंधित मामलों की विस्तार से समीक्षा किया। साथ ही अंचलों में कार्य की प्रगति को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता अरविंद मंडल को निदेश दिया कि राजस्व से संबंधित मामलों का निष्पादन संबंधित अंचलाधिकारी अथवा भूमि सुधार उप समाहर्ता के माध्यम से ससमय निष्पादित किया जाए।

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम आपदा विभाग के कार्यो की समीक्षा किया तथा कोरोना वायरस संक्रमण के समय कोविड-19 से हुए मृत व्यक्तियों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि देने के लिए प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन कोषांग से जानकारी प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि अपने-अपने अंचलों में मृतक का स्थल निरीक्षण कर सत्यापन प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध कराया जाए, ताकि संबंधित आश्रितों को मुआवजे की राशि की भुगतान किया जा सके।

बैठक में अभियान बसेरा, दखल देहानी, ऑन लाईन मुटेशन, परिमार्जन, दाखिल-खारिज से संबंधिात आवेदन का निष्पादन, विभिन्न विभागों को उपलब्ध की जाने वाली भूमि अधिग्रहण का अद्यतन स्थिति, जल-जीवन-हरियाली राजस्व, लोक शिकायत निवारण अधिकार, भूमि विवाद, सी-डब्लू-जे-सी-, सेवांत लाभ इत्यादि कार्यो का बिन्दुवार समीक्षा अंचलवार किया गया।