पटना

पटना: जिम्मेवारियों का संवेदनशीलता से निर्वहन करें: स्पीकर


(आज समाचार सेवा)

पटना। विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि कार्यपालिका में बैठे अधिकारी अपनी जिम्मेवाररियों का निर्वहन संवेदनशीलता से निर्वहन करें। लोकतंत्र की यही खुबसूरती है। वे शुक्रवार को सदस्यों द्वारा सदन में पूछे जाने वाले प्रश्नों के ऑन लाइन जवाब में हो रही देरी को लेकर उसके कारणों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कतिपय विभागों को छोडक़र अधिकतर विभागों से प्राप्त उत्तर ससमय और लगभग शत-प्रतिशत प्राप्त हो रहे हैं। जिन विभागों के उत्तर समय पर प्राप्त नहीं हो रहे हैं उन्हें ससमय उपलब्ध कराने तथा सदन के लिए पांच वर्गों में विभाजित कर सरकार के विभागों से प्राप्त हो रहे प्रश्नों के उत्तर के संबंण में सभा सचिवालय के पदाधिकारियों को इन विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए इन उत्तरों को कम से कम २४ घंटे पूर्व ऑन लाइन प्राप्त करें।

जिन प्रश्नों को सभा सचिवालय द्वारा ऑन लाइन विभागों को भेज दिया गया है उनके उत्तर संबंधित विभागों द्वारा पांच दिन पूर्व अवश्य उपलब्ध कराये जायें ताकि उसे मुद्रित कराया जा सके। सत्र के बाद एक बार फिर इसकी गहन समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि संसदीय परंपरा में प्रश्न पूछने का हक सदस्यों को है, जिसका उत्तर ससमय सदन में दिया जाना जरूरी है। इससे जनहित कार्य हो सकेगा और यही लोकतंत्र की खुबसूरती है।