पटना

जहानाबाद: लॉकडाउन का दिख रहा फ़ायदा, जिले में तेजी से घट रहा संक्रमण


जिलाधिकारी ने सख्ती को आगे भी कड़ाई से लागू करने का दिया निर्देश

जहानाबाद। संक्रमण की रफ्तार में आ रही उल्लेखनीय कमी के बावजूद जिला प्रशासन आगे अभी कुछ दिन और लॉकडाउन की सख्ती में कोई ढील नहीं देगा। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने रविवार को भी जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रूप के अधिकारियों के साथ विमर्श के बाद उक्त आशय का संकेत दिया। उन्होने कहा कि आज जो थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं, वह लॉकडाउन के प्रतिबंधों की वजह से संभव हो सका है। जिले में प्रतिबंधों को सख्ती से लागू कराने के अच्छे परिणाम आए हैं। इसे तब तक आगे बढाया जाएगा जब तक कि संक्रमण की यहां से पूरी तरह विदाई नहीं हो जाए।

उन्होने आम लोगों को संदेश देते हुए कहा कि लॉकडाउन में जिले के लोगों का संयम आम तौर पर सराहनीय रहा है लेकिन अभी कुछ दिन और संयम से रहने से संक्रमण का पूरी तरह से खात्मा हो सकेगा। ऐसे में लोग लॉकडाउन के नियमों के पालन में प्रशासन के साथ सहयोग करते रहें। उन्होने कहा कि प्रतिबंध आम लोगों के व्यापक हित में है, जिसे समझने की जरूरत है। प्रतिबंधों का लोग आदर करें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें और नियमों का पूरी तरह से पालन करते रहें।

उन्होने कहा कि किसी भी सूरत में संक्रमण की रफ्तार को यहां फि़र से लौटने नहीं देंगे। इसमें आम लोगों को सहयोग करना चाहिए। उन्होने प्रतिनियुक्ति पदाधिकारियों को बाजारों में भीड़ नियंत्रण प्रबंधन पर सख्ती से काम करने की हिदायत दी। इसके लिए दुकानों के खुलने व बंद होने की अवधि को कड़ाई से अनुपालन कराने के अलावा बिना पास वाले वाहनों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन कुछ दिनों के लिए विस्तारित होगा। ऐसे में निर्धारित अवधि तक जरा भी ढील नहीं बरती जाएगी।

डीएम ने कहा कि संक्रमण पर नियंत्रण के बाद जरूरी है कि प्रतिबंधों को और सख्ती से लागू कराई जाए ताकि फि़र से संक्रमण को प्रसार का मौका नहीं मिले। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में खुल रहे सभी आवश्यक खाद्य सामग्री तथा फ़ल एवं सब्जी, मांस-मछली, दूध, पीडीएस की दुकानो पर सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए अधिकारियों व पुलिस बलों को सक्रियता दिखानी होगी। आदेशों का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए शहर के प्रमुख बाजारों मसलन निचली रोड, मल्लहचक मोड़, फि़दा हुसैन रोड एवं अस्पताल मोड़ की तरफ़ लगने वाली सब्जी, फ़ल, दूध तथा अन्य आवश्यक खाद्य सामग्रियों की दुकानों पर विशेष नजर रखने की जरूरत है।

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि उन्होने खुद के निरीक्षण के दौरान कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का वायलेंस होते देखा है। वाहनों के परिचालन पर पूर्णतः प्रतिबंध लगने के बावजूद भी बिना पास वाले वाहन विशेषकर दोपहिया बिना रोक-टोक आवागमन कर कोरोना गाइडलाइन को तोड़ रहे हैं। ऐसी हरकतों को संक्रमण के हालात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।