पटना

जहानाबाद: 21 रिक्तियों पर 20 शिक्षक अभ्यर्थियों का काउंसिलिंग सम्पन्न, एक पद रहा गया रिक्त


पचास रिक्तियों के लिए एसएस कॉलेज में काउंसिलिंग कल

जहानाबाद। जिले में दूसरे चरण के लिए जारी शिक्षक नियोजन के तहत नगर पंचायत मखदुमपुर और नगर परिषद जहानाबाद नियोजन इकाई द्वारा स्थानीय एसएस कॉलेज में अभ्यर्थियों की काउंसलिंग सम्पन्न हुई। बुधवार को पांच विषयों के लिए आयोजित कॉउंसलिंग में इक्कीस रिक्तियों के विरुद्ध बीस अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया। इसमें संस्कृत विषय के अनुजाति महिला सुरक्षित एक पद के लिए कोई भी अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए नहीं पहुंचे, जिसके कारण इसकी रिक्ति पूरा नहीं की जा सकी।

इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी रौशन आरा ने बताया कि गणित, संस्कृत, उर्दू, हिन्दी तथा विज्ञान विषय के इक्कीस रिक्तियों के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई गई। इनमें दो स्वतंत्रता सेनानी व एक दिव्यांग का भी चयन हुआ है। डीईओ ने बताया कि नगर पंचायत मखदुमपुर में गणित विज्ञान विषय पर एक पुरूष व नगर परिषद जहानाबाद में एक महिला अभ्यर्थी का चयन स्वतंत्रता सेनानी में हुआ है, जबकि नगर परिषद जहानाबाद में एक परुष दिव्यांग अभ्यर्थी का कॉउंसिलिंग सम्पन्न हुआ है।

उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग के दौरान पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता अपनाई गई है। काउंसलिंग का कार्य जहानाबाद नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कपिलदेव प्रसाद तथा मखदुमपुर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी की देखरेख में संपन्न हुई। वहीं इसके लिए जिले के दो दर्जन से अधिक शिक्षकों को नियोजन इकाई की सहायता के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रमेश कुमार पाल को प्राधिकृत किया गया था।

उन्होंने बताया कि मखदुमपुर नगर पंचायत तथा जहानाबाद नगर परिषद नियोजन इकाई के एक से पांचवीं कक्षा तक पचास रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग गुरुवार कराई जाएगी। मौके पर सुशील कुमार सिंह, लिपिक वैजनाथ कुमार, मो कादरी, मनोहर कुमार आदि मौजूद थे।