पटना

जाले: आपदा प्रबन्धन की बैठक में डीपीआरओ ने दिए कई निर्देश


जाले (दरभंगा)(आससे) संभावित बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर बुधवार को प्रखण्ड मुख्यालय स्थित आईटी भवन के सभागार में डीपीआरओ आलोक राज की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की बैठक हुई। बैठक में बीडीओ राजेश कुमार, अंचलाधिकारी अनिल कुमार मिश्र समेत कई डाटा ऑपरेटर, नोडल अधिकारी व पंचायत सचिव मौजूद थे।

डाटा एंट्री से सम्बंधित सभी बिंदुओं पर समीक्षा के उपरांत डीपीआरओ आलोक राज ने आपदा को लेकर सभी पंचायतों में पांच छह कर्मियों की तैनाती करने का निर्देश अंचलाधिकारी को दिया। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिनियुक्त कर्मी आपदा से सम्बंधित जानकारी जियो टैगिंग कर अंचल समेत जिला प्रशासन को जानकारी देंगे एवम बीडीओ व अंचलाधिकारी भ्रमणशील रहकर एवम मौके पर पहुच, वस्तुस्थिति से जिला प्रशासन को अवगत कराएंगे।

श्री राज ने कहा कि मानसून के आगमन को देखते हुए आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नही करना पड़े, इसके लिए सरकार संकल्पित है। इसके लिए उन्होंने हरेक स्तर पर तैयारी पूरी करने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों व कर्मियों को दिया। उन्होंने सर्वेक्षण में छूटे हुए नामो को जल्द से जल्द जोड़ने एवम अयोग्य उम्मीदवारों का नामों को सूची से अविलम्ब हटाने व निगरानी समिति से अनुश्रवण कराने की बात कही।

श्री राज ने बाढ़ पूर्व चयनित स्थानों पर नाव, दवा व सामुदायिक किचेन की व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि जहां जहां शरणस्थली होगा, वहां जनरेटर की व्यवस्था दुरुस्त करें, ताकि आपदा के समय शरणस्थली में रहने वाले लोगों को अंधेरा में नही रहना पड़े। उन्होंने अधिकारियों व कर्मियों को आपदा से पूर्व प्रयाप्त मात्रा में ब्लिचिंग पाउडर समेत अन्य जीवन रक्षक दवाओं व खाद्य सामग्री का भंडारण करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।